Archived

पंजाब यूनिवर्सिटी ने स्वामी दयानन्द चेयर खत्म की तो आर्य समाज के लोग देश भर में आंदोलन छेड़ेगे

पंजाब यूनिवर्सिटी ने स्वामी दयानन्द चेयर खत्म की तो आर्य समाज के लोग देश भर में आंदोलन छेड़ेगे
x
बठिंडा 15 अप्रैल प्रदीप कालिया (ब्यूरो चीफ बठिंडा)-
आज आर्य समाज के लोगो ने बेहद गुस्से में स्थानीय जिलाधीश को मांग पत्र सौंपते हुए चेतावनी दी की यदि पंजाब विश्विद्यालय में वर्षों से स्थापित स्वामी दयानद सरस्वती चेयर को खत्म करने की कोई भी कोशिश की गई तो देश के तमाम आर्य समाज के संगठन एंव संस्थान यूनिवर्सिटी की धक्केशाही के खिलाफ देश भर में आंदोलन करने पर आमादा हो जायेंगे.

जिस की जिम्मेवार पंजाब व केंद्र की सरकारें होंगी आर्य समाज के स्थानीय संस्थानों से जुड़े ओहदेदारों ने एक स्वर में कहा की 1975 में पंजाब यूनिवर्सिटी में यूजीसी द्वारा स्वामी दयानन्द चेयर स्थापित की गई देश भर में अनेको यूनिवर्सिटियों में ये चेयर स्थापित है. जहां छात्र महर्षि दयानन्द पर आज भी शोध के कार्यों को कर रहें है जिससे उन्हें पीएचडी की उपाधि से नवाजा जाता है लेकिन हमें सूत्रों से पता चला है की इस चेयर को खत्म करने की यूनिवर्सिटी ने योजना तैयार की है , इसे संस्कृत विभाग में विलय करने की सूचनाएं आ रही हैं.



इसी तरीके महा कवि कालिदास चेयर भी खत्म कर दी गई. अब महर्षि दयानन्द चेयर खत्म करने की साजिश है. हम मानव संसाधन विकास मंत्रालय को भी मामले से अवगत करवा रहे हैं. हमारी मांग है की मामला केंद्र सरकार के ध्यान में भी पंजाब सरकार लाये तमाम आरोप लगाते ओहदेदारों ने कहा की यदि स्वामी दयानद सरस्वती जी की चेयर को पंजाब विश्वविद्यालय ने खत्म करने की कोशिश की तो आर्य समाज के तमाम संगठन जैसे की शिक्षण संस्थान आर्य प्रतिनिधि सभा पंजाब आर्य विद्या परिषद पंजाब में धरने प्रदर्शन करने पर उतारू होंगे .
Next Story