पंजाब

पंजाब से कनाडा तक, जाने रोनी तेजा कैसे बने एक ग्लोबल अंपायर

Smriti Nigam
5 July 2023 3:21 PM GMT
पंजाब से कनाडा तक, जाने रोनी तेजा कैसे बने एक ग्लोबल अंपायर
x
1975 में पंजाब के जालंधर में जन्मे, रोनी तेजा - एक कनाडाई आप्रवासी और अब एक सफल उद्यमी हैं जिन्हें वैश्विक व्यापार साम्राज्य बनाने का श्रेय दिया जाता है।

1975 में पंजाब के जालंधर में जन्मे, रोनी तेजा - एक कनाडाई आप्रवासी और अब एक सफल उद्यमी हैं जिन्हें वैश्विक व्यापार साम्राज्य बनाने का श्रेय दिया जाता है।

हर साल हजारों भारतीय कनाडा जाते हैं। हर कोई वह हासिल नहीं कर पाता जो वह चाहता है लेकिन उनमें से कुछ लोग कड़ी मेहनत और लगन से कुछ बड़ा करने में सक्षम होते हैं।

रोनी तेजा ने अपनी स्कूली शिक्षा जालंधर में पूरी की और सेंट जेवियर्स कॉलेज से मार्केटिंग और माइक्रोफाइनेंस में स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए मुंबई चले गए। उन्होंने कल्याण अर्थशास्त्र विषय का अध्ययन करने के लिए लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में दाखिला लिया। हालाँकि, उन्हें 2008 में अपने परिवार के साथ लंदन छोड़कर कनाडा जाना पड़ा। उनके वित्तीय संघर्ष ने उन्हें तीन विषम नौकरियों के बीच संघर्ष करने के लिए मजबूर किया, जिनमें से एक में उन्हें छह महीने तक सुबह 5 बजे से दोपहर 2 बजे तक ब्लूबेरी चुनना था। बाद में, उन्होंने उद्यमशीलता की दुनिया में प्रवेश किया और खुद को ई-कॉमर्स व्यवसाय से परिचित कराया।

रोनी तेजा ने ई-कॉमर्स की दुनिया में कैसे जगह बनाई?

रोनी तेजा ने एचएसबीसी कनाडा में बैंकिंग के लिए डिजिटल प्रबंधक के रूप में काम किया। उन्होंने एचएसबीसी कनाडा में अपनी नौकरी छोड़ दी और बेस्ट बाय कनाडा में शामिल हो गए और साथ ही एक ई-कॉमर्स स्टार्टअप के साथ भी काम किया। तभी उन्होंने ई-कॉमर्स दुनिया के बारे में और अधिक सीखा और एक उद्यमी के रूप में आगे बढ़ने का फैसला किया। एक उद्यमी के रूप में उनकी यात्रा आसान नहीं थी।

व्यावसायिक कौशल और संसाधनों की कमी के कारण, रोनी तेजा को शुरुआत में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। हालाँकि, तेजा का जुनून और समर्पण रंग लाया और वह एक सफल व्यापारिक साम्राज्य स्थापित करने में सक्षम हुआ। उन्होंने अपना पहला व्यवसाय एक डिजिटल एजेंसी 2014 में शुरू किया लेकिन इसमें कोई सफलता नहीं मिली। बाद में तेजा ने 2018 में ई-कॉमर्स घड़ी ब्रांड ब्रेज़ियो लॉन्च किया जो जबरदस्त हिट हुआ।

मैंने ड्रॉप शिपिंग और अन्य छोटे ई-कॉमर्स क्षेत्रों के साथ प्रयोग करना जारी रखा, जब तक कि यह मुझ पर हावी नहीं हो गया। मुझे एक ब्रांड बनाने की ज़रूरत थी, जो दीर्घायु पर केंद्रित था, मैं एक उद्देश्य-संचालित ब्रांड शुरू करना चाहता था, न कि केवल कोई घड़ी की दुकान, रॉनी तेजा ने स्टार्टर्स स्टोरी को बताया।

Next Story