राजस्थान

SDM Success Story: जानिए अरनव मिश्रा की एसडीएम बनने की कहानी, पहले क्लियर किया यूपीएससी फिर बन गए एसडीएम

Anshika
9 April 2023 6:35 AM GMT
SDM Success Story: जानिए अरनव मिश्रा की एसडीएम बनने की कहानी, पहले क्लियर किया यूपीएससी फिर बन गए एसडीएम
x
अरनव ने आईआईटी जोधपुर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने तय किया कि वह सिर्फ इंजीनियर ही नहीं बनेंगे बल्कि उन्हें एक बड़ा सरकारी अफसर बनना था और देश की सेवा करना था.

UPSC IAS Reserve List Result: अरनव ने आईआईटी जोधपुर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने तय किया कि वह सिर्फ इंजीनियर ही नहीं बनेंगे बल्कि उन्हें एक बड़ा सरकारी अफसर बनना था और देश की सेवा करना था.

IAS Success Story Arnav Mishra: दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो सपने देखते हैं लेकिन उन्हें पूरा करने के लिए उनमें हिम्मत नहीं होती है लेकिन उनमें से कुछ ऐसे होते हैं कि जो सपने देखते हैं वह अपने सपने पूरे भी करते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक सक्सेस स्टोरी बताने वाले हैं जिसे पढ़कर आती है समझ जाएंगे कि अगर मन में जज्बा है और कुछ करने की ठान ली है तो फिर आपको कोई नहीं रोक सकता है. यूपीएससी की तैयारी करने वालों के लिए हम एक मोटिवेशन के बारे में बता रहे हैं. हम बात कर रहे हैं अरनव मिश्रा की.

सरकारी अफसर बनने के लिए कैंडिडेट्स दिन रात मेहनत करते हैं. आखिर करें भी क्यों न वो देश की टॉप सरकारी नौकरी के लिए जो मेहनत कर रहे होते हैं. यूपीएससी देश की सबसे कठिन परीक्षा है. इसलिए लोग इसमें सफल होंगे या नहीं इसका पता उन्हें नहीं होता है. इस वजह से कैंडिडेट दूसरी एग्जाम भी देते रहते हैं. इसमें स्टेट लेवल के एग्जाम अलग-अलग मंत्रालयों से निकली नौकरियां भी शामिल होती है. ऐसे ही कुछ हुआ यूपीएससी की तैयारी करने वाले अरनव मिश्रा के साथ. अरनव की बड़ी बहन ही उनका सबसे बड़ा मोटिवेशन है. अरनव की बड़ी बहन आयुषी मिश्रा भारतीय विदेश सेवा की अधिकारी हैं और उसी ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 में 229 वी रैंक हासिल की थी. वही अरनव के जीजाजी चर्चित गौड़ भी उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।

अरनव की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने आईआईटी जोधपुर से इंजीनियरिंग की है। अपनी इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद उन्होंने तय किया कि वह सिर्फ इंजीनियर ही नहीं बनेंगे बल्कि वह देश की सेवा भी करेंगे इसलिए उन्होंने तय किया कि अब उन्हें बड़ा सरकारी अफसर बनना है। इसके लिए उन्होंने तय किया कि अब यूपीएससी की तैयारी करेंगे। यूपीएससी तैयारी करने वालों की इस बात की गारंटी नहीं होती है कि वह इस परीक्षा को पास कर पाएंगे या नहीं। आईएएस अरनव मिश्रा ने यूपीएससी के साथ यूपीपीसीएस के लिए भी आवेदन किया। उन्होंने यूपीएससी की तैयारी तो की और उसका एग्जाम भी दिया लेकिन जब एग्जाम का रिजल्ट आया तो उसमें सफलता नहीं मिली। कुछ दिन बाद जब रिजर्व लिस्ट आई तो उसमें अरनव का सिलेक्शन हो गया था।मतलब अरनव के आईएएस अफसर बन गए थे. यूपीएससी के रिजल्ट के ठीक 9 दिन बाद यूपीपीसीएस का रिजल्ट आया और इसमें अरनव की 16वीं रैंक आई और पद मिला SDM का.

Next Story