जयपुर

जानिए किस प्रकार कर रहे हैं VMate क्रिएटर और कैंसर सरवाइवर गुरुचेला मैजिक राजस्थान में कोरोना योद्धाओं की मदद

Shiv Kumar Mishra
21 May 2020 2:40 PM GMT
जानिए किस प्रकार कर रहे हैं VMate क्रिएटर और कैंसर सरवाइवर गुरुचेला मैजिक राजस्थान में कोरोना योद्धाओं की मदद
x
इस काम में उन्होंरने अपने परिजनों के अलावा गांववालों की भी मदद ली।

कोविड-19 महामारी ने हमारे सामने कई चुनौतियां खड़ी कर दी हैं। हालांकि प्रशासनिक अधिकारी इस महामारी से नागरिकों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं, लेकिन इस बीच कुछ ऐसे भी लोग हैं जो व्यिक्तिगत स्तवर पर रक्षक बनकर उभरे हैं। ऐसे ही कुछ समाज सेवियों में शामिल हैं शॉर्ट वीडियो प्लेीटफार्मों जैसे VMate के इन्फ्लुएंसर, जो काफी लोकप्रियता हासिल कर चुके हैं और देशभर के अलग-अलग भागों से आते हैं। मसलन, उत्तयर प्रदेश के अब्दुेल्लाह पठान और चंडीगढ़ के सनी विर्दी, जो कि VMate पर क्रिएटर्स हैं और हाल में अपने परोपकारी कार्यों के मार्फ़त काफी लोक्रप्रियता हासिल कर चुके हैं। इसी कड़ी में ताज़ातरीन नाम जुड़ गया है कृष्ण‍ कांत रतावा यानी गुरुचेला मैजिक का जो राजस्थाीन के ताल छप्पजर के रहने वाले हैं और अग्रिम मोर्चे पर तैनात कोरोना योद्धाओं की मदद करने में जुटे हैं।

हाल में उनके गांव के दो लोग कोविड-19 संक्रमण का शिकार हुए और इस घटना के बाद जिला प्रशासन ने पूरे इलाके में कड़ाई से कर्फ्यू लगा दिया। हालांकि इस आदेश का मकसद इलाके के अन्ये नागरिकों को संक्रमण से बचाना था, लेकिन इसकी वजह से उन 50-60 डॉक्टंरों, नर्सों तथा अन्यि चिकित्सा कर्मियों की मुसीबत बढ़ गई जो इस दौरान अपनी ड्यूटी का पालन कर रहे थे। संकट की इस घड़ी में ही गुरुचेला मैजिक, जो कि एक लोकप्रिय जादूगर हैं, ने मदद का हाथ बढ़ाया और यह तय किया कि वे इन कोरोना योद्धाओं के लिए भोजन का इंतज़ाम करेंगे। उन्हों ने VMate और #GiftASmile इनीशिएटिव के तहत्, इन लोगों के लिए हर रोज़ घर में पकाए स्व्स्थइ और स्वSच्छ भोजन का इंतज़ाम किया। इस काम में उन्होंरने अपने परिजनों के अलावा गांववालों की भी मदद ली।

गुरुचेला मैजिक की यह पहल सफल साबित हुई और VMate के बैनर तले इस काम में उनकी मदद के लिए और लोग भी आगे आए। इसके अलावा, VMate से उन्हेंे हर महीने जो लगभग 25,600/रु की आमदनी होती है, उससे वे अपनी परोपकारी पहल को वास्त विकता की ठोस ज़मीन पर खड़ा करने में सफल रहे। उल्लेबखनीय है कि VMate ने अपने क्रिएटर्स को सपोर्ट करने के लिए 100 करोड़ रु का क्रिएटर फंड तैयार किया है जो वीडियो शूट करने वाले क्रिएटर्स को प्ले1टफार्म से आमदनी कमाने का ज़रिया देता है।

गुरुचेला मैजिक का कहना है, "मुझे VMateसे लगातार प्रोत्साेहन मिलता रहा है। उन्होंलने 'गिफ्ट ए स्मामइल'प्रोग्राम के तहत् मुझे पुरस्कृउत कर मेरे जीवन की सबसे बड़ी खुशी सौंपी है और एक साथ कई बच्चों के जीवन में मुस्कुरराहट लाने का अवसर भी दिया है।" गुरुचेला मैजिक ओरल कैंसर सरवाइवर हैं और उन्होंरने अपना जीवन दूसरों की सेवा के लिए समर्पित कर दिया है। वे उत्तसर प्रदेश में वाराणसी के गांवों में स्व च्छ जल उपलब्धे कराने के VMate की सीएसआर पहल का भी हिस्साव रहे हैं।

अपनी इस पहल के साथ गुरुचेला मैजिक ने VMate के उन क्रिएटर्स की सूची में अपना स्थाहन बना लिया है जिन्होंतने अपने व्य क्तिगत प्रयासों से यह सुनिश्चित किया है कि कोविड-19 के चलते उत्प‍न्नन अभूतपूर्व संकट की स्थिति में कोई भी इंसान भूखा न रहे। VMate यूज़र्स ने हाल में देशभर के अलग-अलग भागों में गरीबों और बेसहाराओं को भोजन वितरित करने वाले अपने वीडियो शेयर किए थे। व्येक्तिगत स्तेर पर किए गए इस प्रकार के प्रयासों को ऍप पर #GharBaitheBanoLakhpati कैम्पेसन के तहत् भी सराहा गया और चंडीगढ़ के सनी विर्दी ने एक बुजुर्ग को भोजन तथा चाय परोसती अपनी मां का वीडियो शेयर किया था जिसके बदले उन्हें 1 लाख रु का पुरस्काअर भी मिला। इसके अलावा, इस शॉर्ट वीडियो प्ले टफार्म ने अपनी कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉान्सिबिलिटी निभाते हुए कई डॉक्ट,रों तथा पत्रकारों की मदद से कोविड-19 के बारे में फैले गलत धारणाओं को दूर करने तथा ज़मीनी स्तलर की खबरों को मुख्यकधारा में लाने का काम भी किया है। ऐसे मुश्किल के दौर में ही सोशल मीडिया और उसके इंफ्लुएंसर्स के बीच समुचित जुड़ाव और तालमेल के चलते उन लोगों का कल्या ण सुनिश्चित किया जा सकता है जो बुनियादी सुविधाओं तक से वंचित होते हैं।

Next Story