Archived

जॉब ही जॉब: राजस्थान में 11 हजार से ज्यादा निकली सरकार भर्ती

जॉब ही जॉब: राजस्थान में 11 हजार से ज्यादा निकली सरकार भर्ती
x
राजस्थान सरकार ने निकाली जॉब की बड़ी संख्या में भर्ती, करें एप्लाई
राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) की ओर से सोमवार को विज्ञप्ति जारी करते हुए 11 हजार 255 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. इस भर्ती प्रक्रिया में लिपिक ग्रेड 2 के पदों पर 10 मई से आवेदन किया जा सकेगा.
8 जून तक कर सकेंगे आवेदन
भर्ती परीक्षा के लिए शुल्क जमा कराने और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 मई से शुरू हो जाएगी. आवेदकों को 8 जून रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन का समय मिलेगा.
आयु सीमा 18 से 40 वर्ष
भर्ती की विज्ञप्ति के अनुसार 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है. अधिकत आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है. पिछले 3 सालों में लिपिक ग्रेड-2 की परीक्षा का आयोजन नहीं होने के कारण सभी आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की दूट दी जाएगी.
भर्ती परीक्षा सितंबर में संभावित
बोर्ड के अनुसार आवेदन प्रक्रिया पूरी के बाद इसी साल सितंबर में भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा. परीक्षा की स्कीम के अनुसार दो फेज में परीक्षा होगी. पहले फेज में सामान्य ज्ञान, दैनिक विज्ञन और गणित विषय का एक पेपर और सामान्य हिंदी और अंग्रेजी का दूसरा पेपर होगा. दोनों पेपर 100-100 अंकों के होंगे जिनके लिए अभ्यर्थी को 3-3 घंटे का समय मिलेगा.
दूसरे फेज में नि:शक्त व्यक्तियों से भिन्न अभ्यर्थियों के लिए कम्पयूटर पर हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग की परीक्षा होगी. इसमें गति और दक्षता के लिए 10-10 मिनट का टेस्ट होगा और दोनों के लिए 25-25 अंक निर्धारित होंगे.
बोर्ड अध्यक्ष डॉ. बीएल जाटावत के अनुसार भर्ती प्रकिया के संबंध में आवेदनकर्ता बोर्ड की वेबसाइट अथवा कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर सकते हैं. इस संबंध में बोर्ड के टेलीफोन नंबर 0141-2722520 पर भी संपर्क किया जा सकता है.
शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story