जयपुर

टीना डाबी से प्रेरणा लेनी चाहिए अफसरों को, राजधानी जयपुर में कानून और व्यवस्था ध्वस्त

Shiv Kumar Mishra
26 Sept 2024 11:53 AM IST
टीना डाबी से प्रेरणा लेनी चाहिए अफसरों को, राजधानी जयपुर में कानून और व्यवस्था ध्वस्त
x
चीफ सेक्रेटरी को औचक निरीक्षण से कोई परहेज नही है तो कलेक्टर, संभागीय आयुक्त, डीजीपी, पुलिस कमिश्नर आदि को गुरेज क्यों ?

महेश झालानी

प्रशासनिक और पुलिस सेवा के लिए बाड़मेर की कलेक्टर टीना डाबी एक मिसाल बन गई है । उन्होंने कुछ सप्ताह में बाड़मेर की तस्वीर बदल कर रख दी है। उनका सफाई अभियान लोगो के सिर चढ़ कर बोल रहा है । नेता और आम जनता की टीना डाबी चहेती बन गई है ।

राज्य सरकार ने कुछ दिन पहले ही उन्हें बाड़मेर के कलेक्टर पद पर नियुक्त किया था । पद ग्रहण करने के साथ ही उन्होंने बाड़मेर की तस्वीर बदलने की ठानी । अतिक्रमण और सफाई अभियान को उन्होंने मुख्य मुद्दा बनाया । वे खुद मौके पर जाकर लोगो से अतिक्रमण हटाने और कचरा साफ करने के लिए प्रेरित कर रही है । उनके इस अभियान का अनुकूल और सार्थक परिणाम सामने आ रहा है ।

इससे पहले जब वे जैसलमेर कलेक्टर पद पर तैनात थी, तब इन्होंने बेहतरीन कार्य किया । कुछ ही दिनों में वे जनता की चहेती बन गई । इसी प्रकार भीलवाड़ा में एसडीएम रहते हुए कोरोना के वक्त नायाब कार्य करके एक मिसाल कायम की । पूरी दुनिया मे "भीलवाड़ा मॉडल" सुर्खिया बन गया था । नए आईएएस और आईपीएस विशेषकर जिला कलेक्टरों और एसपी आदि को इनसे प्रेरणा लेनी चाहिए । क्योंकि कलेक्टर और एसपी एसी चेम्बरों में बैठने के लिए नही, जनता की तकलीफ दूर करने के लिए नियुक्त किये जाते है ।

इधर राजधानी जयपुर की हालत बद से बदतर होती जा रही है । पूरे शहर में अतिक्रमण का बोलबाला है । बेखौफ होकर अवैध तरीके से अवैध निर्माण हो रहे है । हकीकत यह है कि जेडीए और नगर निगम आदि के सतर्कता प्रकोष्ठ केवल पैसे उगाने के लिए स्थापित हुए है । कानून और व्यवस्था की हालत नाकाबिले बर्दाश्त है । जुआ और सट्टा खुले आम हो रहा है । इसी तरह शराब की दुकानों के लिए सारे नियम और कायदे बेमानी होगये है । हर महीने बन्दी की राशि मे इजाफा हो रहा है ।

वैसे तो पूरे शहर की हालत बदतर है । लेकिन थाना महेश नगर, श्यामनगर, सोडाला, मानसरोवर, मुहाना, सांगानेर, जालूपुरा, आमेर, करधनी, वैशाली आदि में लगता ही नही है कि प्रशासन नाम की कोई चीज है । शराब और जमीनों पर कब्जे करने वाले बेखौफ सक्रिय है । पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने पूरी तरह आंख मूंद ली है ।

पहले मुख्य सचिव सुधांश पन्त कई जगह औचक निरीक्षण कर नींद में सोए हुए प्रशासन को जगाने का प्रयास किया था । लगता है कि अब वे भी ठंडे पड़ गए है । राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण इलाकों का दौरा और रात्रि विश्राम का आदेश दफन होकर रह गया है । जब चीफ सेक्रेटरी को औचक निरीक्षण से कोई परहेज नही है तो कलेक्टर, संभागीय आयुक्त, डीजीपी, पुलिस कमिश्नर आदि को गुरेज क्यों ?

मुख्यमंत्री को चाहिए कि वे प्रशासन के कान ऐंठे । केवल भाषण देने या परिपत्र जारी करने मात्र से सोया हुआ प्रशासन जागने वाला नही है । साथ ही अफसरों की लंबी लम्बी तबादला सूची जारी कना भी समस्या का हल नही है । हकीकत यह है कि तबादला उद्योग भ्रस्टाचार की प्रमुख जड़ है । सीएम को चाहिए कि वे जन प्रतिनिधियों से क्षेत्रीय विकास का हिसाब मांगे । क्योकि अधिकांश विधायक क्षेत्रीय विकास के प्रति पूरी तरह उदासीन है । जनता से उनका सम्बन्ध और संवाद लगभग टूट चुका है ।

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story