कोटा

अस्पताल में वेंटिलेटर का प्लग हटाकर चला दिया कूलर, मरीज की मौत

Arun Mishra
20 Jun 2020 3:55 AM GMT
अस्पताल में वेंटिलेटर का प्लग हटाकर चला दिया कूलर, मरीज की मौत
x
अस्पताल में परिजनों ने ही किया ऐसा, मामले की जांच जारी

राजस्थान के कोटा जिले से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक सरकारी अस्पताल में 40 वर्षीय एक शख्स की इसलिए मौत हो गई जब उसके ही परिजनों ने कूलर चलाने के लिए वेंटिलेटर का प्लग कथित तौर पर हटा दिया.

दरअसल, पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार 13 जून को एक शख्स को कोरोना वायरस संक्रमण होने के संदेह में महाराव भीम सिंह (एमबीएस) अस्पताल में भर्ती किया गया था. बाद में उस शख्स की रिपोर्ट निगेटिव आई.

इसी बीच शख्स को 15 जून को अलग वार्ड में शिफ्ट कर दिया. अलग वार्ड में बहुत गर्मी थी इसलिए शख्स के ही परिजनों ने वहां कूलर लगा दिया. बताया जा रहा है कि जब कूलर लगाने के लिए कोई सॉकेट नहीं मिला तो उन्होंने वेंटिलेटर का ही प्लग हटा दिया.

लगभग आधा घंटे बाद वेंटिलेटर की बिजली खत्म हो गई. इस बारे में डॉक्टरों को तुरंत सूचना दी गई जिन्होंने मरीज पर सीपीआर आजमाया, लेकिन शख्स की मौत हो गई.

इस घटना के बाद अस्पताल में हड़कंप मच गया. अस्पताल के अधीक्षक डॉ. नवीन सक्सेना ने कहा कि तीन सदस्यीय समिति घटना की जांच करेगी जिसमें अस्पताल के उपाधीक्षक, नर्सिंग अधीक्षक और मुख्य चिकित्सा अधिकारी शामिल हैं. समिति शनिवार को अपनी रिपोर्ट देगी.

उधर, घटना के संबंध में अस्पताल के अन्य अधिकारियों ने कहा कि परिजनों ने कूलर लगाने की अनुमति नहीं ली. उनका आरोप है कि जब मरीज की मौत हो गई तो उन्होंने ड्यूटी पर तैनात रेजिडेंट डॉक्टर और चिकित्सा कर्मियों से दुर्व्यवहार किया. फिलहाल मामले की जांच की जा रही है.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story