राजस्थान

जन्मदिन पर भजनलाल शर्मा ने ली राजस्थान के CM पद की शपथ, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने ली डिप्टी CM पद की शपथ

Arun Mishra
15 Dec 2023 7:44 AM GMT
जन्मदिन पर भजनलाल शर्मा ने ली राजस्थान के CM पद की शपथ, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने ली डिप्टी CM पद की शपथ
x
भजनलाल शर्मा ने आज राजस्थान क 14वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

Rajasthan Chief Minister Bhajan Lal Sharma Oath Ceremony Live: भजनलाल शर्मा ने आज राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। साथ ही सबसे बड़ी खास बात ये है की आज ही भजनलाल शर्मा का जन्मदिन है। भजनलाल शर्मा ने आज राजस्थान क 14वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। भजनलाल शर्मा के साथ ही दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा भी डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली।

सीएम पद की शपथ लेने से पहले भजनलाल शर्मा ने माता पिता के पैर धोए और संत मृदुल कृष्ण के पैरों में झुककर लिया आशीर्वाद लिया। 33 सालों के बाद राज्य में ब्राह्मण मुख्यमंत्री शपथ लेगा। आखिरी बार कांग्रेस के हरिदेव जोशी 1990 तक सीएम रहे थे।

राजस्थान में अब भजनलाल 'भजन राज' - शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, वसुंधरा राजे, अर्जुनराम मेघवाल, एमपी के सीएम मोहन यादव, गोवा के सीएम प्रमोद सावंत, त्रिपुरा के सीएम मणिक साहा, उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी, यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत तमाम नेता पहुंचे हैं.

कौन हैं भजनलाल शर्मा

भरतपुर जिले की नदबई तहसील के अटारी गांव के मूल निवासी शर्मा कॉलेज के समय से ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ गए थे। बाद में वह सक्रिय राजनीति में आए। हालांकि शर्मा चुनावी राजनीति में आरंभिक दौर में बहुत सफल नहीं रहे। शुरुआती दौर में वह एक बार सरपंच का चुनाव हारे। हालांकि 2000 में वह अपने गांव अटारी के सरपंच चुने गए। राजनीति शास्त्र से स्नातकोत्तर करने वाले भजनलाल शर्मा 2009 में भरतपुर जिला भाजपा के अध्यक्ष बने। 2014 में पहले भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष और 2016 से अब तक महामंत्री पद का जिम्मा संभाल रहे हैं। भजनलाल से पहले कांग्रेस से हरिदेव जोशी 3 बार सीएम 1973 से 1977,फिर 1985 से 1988 तक और फिर 1989 से 1990 तक सीएम रहे।


Next Story