राजस्थान

अशोक गहलोत ने सचिन पायलट को लेकर दिया ऐसा बयान, राजस्थान में आ गया सियासी भूचाल!

Arun Mishra
24 Nov 2022 12:40 PM GMT
अशोक गहलोत ने सचिन पायलट को लेकर दिया ऐसा बयान, राजस्थान में आ गया सियासी भूचाल!
x
बता दें कि मुख्यमंत्री पद को गहलोत और पायलट के बीच लड़ाई लंबे समय से चल रही है.

Ashok Gehlot On Sachin Pilot: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट पर निशाना साधा है. अशोक गहलोत ने सचिन पायलट की आलोचना करते हुए उन्हें गद्दार करार दिया है. उन्होंने कहा कि, "एक गद्दार मुख्यमंत्री नहीं हो सकता है. हाईकमान सचिन पायलट (Sachin Pilot) को मुख्यमंत्री नहीं बना सकता है. एक आदमी जिसके पास 10 विधायक नहीं हैं, जिसने विद्रोह किया, उसने पार्टी को धोखा दिया, उसने गद्दारी की है."

बता दें कि मुख्यमंत्री पद को गहलोत और पायलट के बीच लड़ाई लंबे समय से चल रही है. ये एक ऐसा मुद्दा रहा है जिसने कांग्रेस सरकार के चार वर्षों में दो राजनीतिक संकटों को जन्म दिया. अशोक गहलोत का यह बयान गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के नेता विजय सिंह बैंसला द्वारा राजस्थान में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का विरोध करने की धमकी देने के कुछ दिनों बाद आया है. विजय सिंह ने कहा था कि जब तक कि समुदाय से एक प्रमुख चेहरे सचिन पायलट को मुख्यमंत् नहीं बनाया जाता हम भारत जोड़ो यात्रा का विरोध करेंगे.

सीएम गहलोत ने पायलट पर जमकर बोला हमला

सीएम गहलोत ने पायलट पर 2020 में बगावत को लेकर पार्टी आलाकमान से माफी नहीं मांगने को लेकर भी हमला बोला.सितंबर में अशोक गहलोत के गुट द्वारा विद्रोह के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा, मैं आपको बता रहा हूं वे (राजस्थान कांग्रेस के विधायक) नाराज थे, क्योंकि यह खबर फैलाई गई थी कि सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. उन्होंने खुद भी इस तरह का व्यवहार किया था.सीएम ने कहा कि हमारे विधायकों को लगा कि सचिन पायलट मुख्यमंत्री बनेंगे. सचिन पायलट ने मेरे विधायकों को बुलाकर कहा था आप आलाकमान पर छोड़ दो. तब विधायकों को लगा कि एक-दो दिन में सचिन पायलट को मुख्यमंत्री का पद दिया जा सकता है. इस अफवाह के कारण सभी विधायक वहां पर एकत्रित हुए.

अशोह गहलोत ने आरोप लगाया कि सचिन पायलट ने दिल्ली में दो केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की थी. गहलोत ने कहा, अमित शाह और धर्मेंद्र प्रधान इसमें शामिल थे. इनकी दिल्ली में सचिन पायलट से मुलाकात हुई थी. सीएम गहलोत ने आरोप लगाया कि किसी को 5 करोड़ तो किसी को 10 करोड़ मिला.

अशोक गहलोत ने आगे कहा कि, असल में सारा पैसा दिल्ली में बीजेपी ऑफिस ने लिया. गहलोत ने दावा किया कि पायलट खेमे का दौरा धर्मेंद्र प्रधान ने उस समय किया था जब कांग्रेस के अन्य नेताओं को प्रवेश नहीं दिया गया था. अशोक गहलोत ने कहा कि वो कैसे सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बना सकते हैं. जिन लोगों ने 34 दिन झेले, हम जानते हैं कि हम 34 दिन कैसे बचे. हमें राजभवन पर धरना देना पड़ा. मैं भी वहां मौजूद था. हमने सरकार को बचाने के लिए कड़ी मेहनत की. पूरा खेल उनका था. बीजेपी ने 10 करोड़ बांटे थे और मेरे पास इसका सबूत है.

2020 में पैदा हुआ था सियासी संकट

राजस्थान कांग्रेस में 2020 में उभरे सियासी संकट के दौरान सचिन पायलट 19 विधायकों के साथ दिल्ली के पास एक रिसॉर्ट में चले गए थे. राजनीतिक गलियारों की चर्चा के अनुसार, ये कांग्रेस के लिए सीधी चुनौती थी कि या तो उन्हें मुख्यमंत्री के बनाया जाए या वे कांग्रेस से बाहर निकल जाएंगे. हालांकि इस विरोध को गहलोत सरकार पर कोई असर नहीं पड़ा था. बाद में पायलट की पार्टी के साथ सुलह हो गई थी. हालांकि उन्हें कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के रूप में हटा दिया गया था. साथ ही उन्हें उपमुख्यमंत्री के पद से भी बर्खास्त कर दिया गया था.

राहुल गांधी के साथ यात्रा कर रहे हैं पायलट

सचिन पायलट (Sachin Pilot) अभी राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में हैं. यात्रा फिलहाल मध्य प्रदेश से गुजर रही है. वहीं बीजेपी ने अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के दावे को निराधार बताया है. बीजेपी के राजस्थान प्रमुख सतीश पुनिया ने कहा कि, "कांग्रेस नेतृत्व अपने घर को व्यवस्थित करने में विफल रहा है. कांग्रेस राजस्थान खो रही है, इसलिए गहलोत निराश हैं. गहलोत अपनी विफलता के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं."

Next Story