उदयपुर

कोरोना की दहशत का गढ़ बना राजस्थान का भीलवाड़ा

Shiv Kumar Mishra
29 March 2020 6:53 AM GMT
कोरोना की दहशत का गढ़ बना राजस्थान का भीलवाड़ा
x
तो भीलवाड़ा कोतवाली के इंस्‍पेक्‍टर यशदीप भल्‍ला अपने ड्यूटी के साथ-साथ जरूरतमंद लोगों को भोजन के पैकेट भी बंटवा रहे है।

भीलवाड़ा

राजस्थान के भीलवाड़ा शहर में लगातार कोरोना वायरस के पॉजीटिव केस सामने आ रहे हैं। रविवार को महिला समेत 4 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से पूरे शहर में दहशत का माहौल बन गया है। शहर में कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़कर 25 पहुंच गई है। इनमें से 2 व्‍यक्तियों की मौत भी हो चुकी है। हालांकि, सरकार ने कोरोना से मौत की पुष्टि नहीं की है। उधर,राजस्थान में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस की संख्या बढ़कर 55 पहुंच गई है।

बता दें कि कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों में ब्रजेश बांगड़ हॉस्‍पिटल के 3 डॉक्‍टर, नर्सिंगकर्मी, टाईपिस्‍ट और 2 मरीजों के साथ-साथ उनके 4 परिजन शामिल हैं। इनमें से 4 जयपुर में बाकि 18 भीलवाड़ा के जिला अस्‍पताल के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं। भीलवाड़ा के लिए यह जरूर राहत की बात रही कि अस्‍पताल अधीक्षक डॉक्‍टर अरूण गौड की टीम के अथक प्रयासों से 5 कोरोना पीड़ित मरीजों की पॉजिटिव रिपोर्ट उपचार के बाद अब नेगेटिव आई है।पूरा हुआ 24 लाख लोगों का सर्वे भीलवाड़ा शहर में दूसरे चरण का सर्वें पूरा हो चूका है। पहले चरण में भीलवाड़ा जिले के सभी शहरी और ग्रामीणों क्षेत्रों में 24 लाख लोगों का सर्वे किया गया था। इन सर्वे टीमों ने लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी है।

कोरोना कैप्‍टन रखेंगे 'वायरस' पर नजर

भीलवाड़ा जिले के इस वायरस की रोकथाम के लिए जिला कलेक्‍टर राजेन्‍द्र भट्ट ने कोरोना फाइटर्स की व्‍यवस्‍था की है जो संदिग्‍धों पर नजर रखेगें। जिला प्रशासन की यह नई पहल होम क्वारंटाइन की मॉनटेरिंग में काम आयेगी। यह व्‍यवस्‍था 3 स्‍तरों (ग्राम, पंचायत व ब्‍लॉक स्‍तर) पर होगी। उपखण्‍ड अधिकारी कोरोना कैप्‍टन कहलायेगें।

गुर्जर के बाद अन्य सरपंच भी आगे आए

देवरियां ग्राम पंचायत में हाईड्रो क्‍लोराईड का छिड़काव कर रोल मॉडल बनीं किस्‍मत गुर्जर की तर्ज पर अब गंधेर ग्राम पंचायत की सरपंच मंजू शर्मा और कालियास के समाजेसवी शक्ति सिंह ने अपने स्‍तर पर अपने-अपने गांव में हाईड्रो क्‍लॉ‍राईड का छिड़काव शुरू किया है।

गली-गली राहत पैकेट सप्लाई

कोरोना संक्रमण के चलते भीलवाड़ा शहर में कर्फ्यू के नौवें दिन नगर विकास न्‍यास के सचिव नितेन्‍द्र पाल सिंह की अगुवाई में राजीव गांधी ऑडोरियम में खाद्य सामग्री का केन्‍द्र बनाकर शहर के मौहल्‍ले-मौहल्‍ले और गली-गली में खाद्य सामग्री पहुंचायी जा रही है तो भीलवाड़ा कोतवाली के इंस्‍पेक्‍टर यशदीप भल्‍ला अपने ड्यूटी के साथ-साथ जरूरतमंद लोगों को भोजन के पैकेट भी बंटवा रहे है।

पत्रकारों की पिटाई और फ्री राशन का सच

भगवानपुरा ग्राम में एक शॉप व्‍यापारी की काला बाजारी को कवर करने गये दो पत्रकारों की पुलिस द्वारा पिटाई का विडियों भी वायरल हुआ है। वहीं संकट की इस घड़ी में सुवाणा ग्राम में एक लोभी दम्‍पती के फ्री का राशन लेने की सच्‍चाई भी सामने आई है। जब पक्‍के मकान में रहने वाले ये लोग टीवी फ्रिज की सुविधाओं के साथ अपनी रसोई में 40 किलो से अधिक आटा होने के बावजूद सरकारी अमले को खाद्य सामग्री देने के लिए घर बुला लिया।

बाड़मेर से बारां पैदल यात्रियों के लिए बढ़े मदद के हाथ

शनिवार को जहाजपुर में नागरिकों ने बाड़मेर रिफाईनेरी से बारां के लिए पैदल निकले 40 से अधिक मजदूरों ओर बच्‍चों को न केवल खाना खिलाया बल्कि चिकित्‍सालय में उनके स्‍वास्‍थ्‍य परिक्षण के बाद उनके गांव तक छुड़वाने की व्‍यवस्‍था भी की। भीलवाड़ा में कर्फ्यू के दौरान पुलिस की सख्‍ती के बावजूद सोशल डि‍स्‍टेसिंग को धत्‍ता बताते हुए एक पिकअप चालक 30 लोगों को भरकर अजमेर रोड पर ले जाते हुए पकड़ा गया।

Next Story