धर्म-कर्म

सूर्य देव के इन मंत्रों का जाप करने से मिलता है मनचाहा वरदान...

Shiv Kumar Mishra
12 Feb 2023 6:05 AM GMT
सूर्य देव के इन मंत्रों का जाप करने से मिलता है मनचाहा वरदान...
x

हिंदू धर्म में सूर्य की आराधना का विशेष महत्व है। सूर्य देव एक ऐसे देवता हैं जो नियमित रूप से भक्तों को दर्शन देते हैं। मान्यता है कि सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए किसी बड़े अनुष्ठान या ख़ास पूजा की ज़रुरत नहीं पड़ती है। सिर्फ़ एक लोटा जल और सूर्य देव के मंत्रों के जाप से ही उनका आशीर्वाद पाया जा सकता है।

मान्यता है कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य देव मज़बूत हैं, तो उन्हें शुभ फल प्रदान करते हैं। समाज में यश और सम्मान की प्राप्ति होती है और साथ ही पिता का आशीर्वाद प्राप्त होता है। मान्यता है कि सूर्य देव के इन 12 मंत्रों का जाप करने से मनचाहा आशीर्वाद मिलता है।

1. ॐ हृां मित्राय नम: सूर्य देव के इस पहले मंत्र के उच्चारण से अच्छी सेहत और कार्य करने की क्षमता का वरदान मिलता है। वहीं, कहते हैं कि सूर्य देवता की कृपा से हृदय की शक्ति बढ़ती है।

2. ॐ हृीं रवये नम: सूर्य देव के सामने खड़े होकर इस मंत्र का जाप करने से क्षय व्याधि दूर होती है। शरीर में रक्त का संचार ठीक रहता है और सांस आदि से जुड़े रोग दूर होते हैं।

3. ॐ हूं सूर्याय नम: सूर्य देव के इस मंत्र जाप से मानसिक शांति मिलती है। साथ ही ज्ञान में वृद्धि होती है।

4. ॐ ह्रां भानवे नम: इस मंत्र को जपने से धातु पुष्टि उत्पन्न होती है। मूत्राशय से जुड़ी बीमारियों का शमन होता है और शरीर में ओजस नामक तत्व का विकास होता है।

5. ॐ हृों खगाय नम: इस मंत्र को जपने से बुद्धि का विकास होता है और शरीर का बल बढ़ता है। इतना ही नहीं, मलाशय से संबंधित बीमारियां भी दूर होती हैं।

6. ॐ हृ: पूषणे नम: ज्योतिष के अनुसार इस मंत्र से मनुष्य का बल और धैर्य, दोनों बढ़ते हैं। सूर्य भगवान की कृपा से मनुष्य का मन धार्मिक विषयों में लगता है।

7. ॐ ह्रां हिरण्यगर्भाय नमः सूर्य देव के इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति को अनेक विषयों का ज्ञान प्राप्त होता है। यह मंत्र छात्रों के लिए विशेष लाभदायक है। इस मंत्र का जाप करने से शारीरिक, बौद्धिक एवं मानसिक शक्तियां विकसित होती हैं।

8. ॐ मरीचये नमः इससे मनुष्य को रोग आदि नहीं सताते। स्वास्थ्य उत्तम और शरीर की कान्ति बनी रहती है।

9. ॐ आदित्याय नमः इस मंत्र से दूसरे व्यक्तियों पर मनुष्य का प्रभाव बढ़ता है। बुद्धि प्रखर होती है और आर्थिक उन्नति होती है।

10. ॐ सवित्रे नमः इससे मनुष्य का यश बढ़ता है। सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है और उसका बौद्धिक विकास होता है। इतना ही नहीं, उसकी कल्पना शक्ति बढ़ती है।

11. ॐ अर्काय नमः सूर्य के इस मंत्र जाप से मन दृढ़ होता है। जीवन की सभी समस्याएं दूर होती हैं। वेदों और विभिन्न शास्त्रों के रहस्यों को जानने के लिए यह मंत्र बहुत लाभदायक है।

12. ॐ भास्कराय नमः इस से शरीर में वाह्य और आन्तरिक स्वच्छता उत्पन्न होती है। शरीर कांतिमय होता है और उसका मन प्रसन्न रहता है।

रविवार के दिन भगवान सूर्य की कृपा पाने के लिए उन्हें नियमित रूप से अर्घ्य देकर इनमें से किसी एक मंत्र का जाप करें। इससे आपको सुख, समृद्धि और अच्छी सेहत का वरदान मिल सकता है।

Next Story