धर्म-कर्म

Dhanteras 2018 : अगर की ये 5 गलतियाँ तो लक्ष्मी माता जाएंगी रूठ!

Special Coverage News
5 Nov 2018 9:48 AM GMT
Dhanteras 2018 : अगर की ये 5 गलतियाँ तो लक्ष्मी माता जाएंगी रूठ!
x

आज धनतेरस का बड़ा त्यौहार है . धनतेरस दिवाली से एक दिन पहले आता है . इस दिन धन और आरोग्य के लिए देवी लक्ष्मी और भगवान् कुबेर जी की पूजा की जाती है . धनतेरस के दिन बर्तन और आभूषण की खरीदारी शुभ मानी जाती है . आज के दिन हमें कुछ सावधानियाँ बरतनी चाहिए .


इसलिए हम आपको उन सावधानियों के बारे में बताएंगे -

1- धनतेरस के दिन आपको कभी भी बिना नहाए भोजन नहीं करना चाहिए. धनतेरस के दिन उठते ही स्‍नान करें और फिर पूजा कर के भोजन ग्रहण करें.

2- धनतेरस के दिन हमेशा ईशान कोने में ही मुंह कर के पूजा करनी चाहिए. इस कोने को काफी शुभ माना जाता है क्‍योंकि इस कोने में सकारात्मकता पैदा होती है.

3- धनतेरस के दिन घर में बिल्‍कुल भी गंदगी नहीं होनी चाहिए. अपने घर को धनतेरस से पहले ही साफ कर लें नहीं तो घर की सकारात्मक ऊर्जा समाप्‍त हो जाएगी. घर में पड़ा पुराना या बेकार सामान फेंक दें.

4- यदि आपने अभी तक दीपावली के लिए लक्ष्‍मी और गणेश की मूर्ती नहीं खरीदी है तो उसे धनतेरस के दिन ही खरीदें. दिवाली के दिन इन्‍हीं मूर्ति की पूजा की जाती है.

5- धनतेरस पर कई सारी चीजें हैं जिनका विशेष ध्‍यान रखना चाहिए जैसे घर में बिल्‍कुल भी कलह ना मचाएं. इस दिन ना सिर्फ कुबेर की बल्‍कि मां लक्ष्‍मी की भी पूजा करें. इस दिन नकली मूर्ति की पूजा ना करें बल्‍कि सोने, चांदी या मिट्टी की बनी हुई मां लक्ष्मी की मूर्ति की पूजा करें.

Next Story