धर्म-कर्म

धनतेरस पर भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Special Coverage News
25 Oct 2019 10:12 AM GMT
धनतेरस पर भूलकर भी ना करें ये गलतियां
x
धनतेरस के दिन सौभाग्य और सुख की वृद्धि के लिए मां लक्ष्मी और कुबेर की पूजा की जाती है. पूजा के दौरान कई सावधानियां बरती जाती हैं.

25 अक्टूबर यानी आज धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है. धनतेरस के दिन सौभाग्य और सुख की वृद्धि के लिए मां लक्ष्मी और कुबेर की पूजा की जाती है. आज के दिन शाम को परिवार की मंगलकामना के लिए यम नाम का दीपक जलाया जाता है. लक्ष्मी-कुबेर की पूजा के दौरान कई सावधानियां बरती जाती हैं. आइए जानते हैं इस दिन किन नियमों का पालन करना चाहिए.

घर में न कूड़ा-कबाड़ न रखें

वैसे दिवाली से पहले लोग घर के कोने-कोने की सफाई करते हैं लेकिन अगर आपके घर में धनतेरस के दिन तक कूड़ा-कबाड़ या खराब सामान पड़े हुए हैं तो आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा नहीं आएगी. घर में कोई भी पुराना या बेकार सामान पड़ा हो तो उसे आज ही फेंक दें.

मुख्य द्वार पर न हो गंदगी

घर के मुख्य द्वार या मुख्य कक्ष के सामने तो बेकार वस्तुएं बिल्कुल भी ना रखें. मुख्य द्वार को नए अवसरों से जोड़कर देखा जाता है. माना जाता है कि घर के मुख्य द्वार के जरिए घर में लक्ष्मी का आगमन होता है इसलिए ये स्थान हमेशा साफ-सुथरा रहना चाहिए.

सिर्फ कुबेर की ही पूजा न करें

अगर आप धनतेरस पर सिर्फ कुबेर की पूजा करने वाले हैं तो ये गलती ना करें. कुबेर के साथ माता लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि की भी उपासना जरूर करें वरना पूरे साल बीमार रहेंगे.

शीशे के बर्तन न खरीदें

ऐसी मान्यता है कि इस दिन शीशे के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए. धनतेरस के दिन सोने चांदी की कोई चीज या नए बर्तन खरीदने को अत्यंत शुभ माना जाता है.

खरीदारी में न बिताएं पूरा दिन

ज्यादातर लोगों को यही पता है कि धनतेरस के दिन सिर्फ नयी वस्तुओं की खरीदारी ही की जाती है. जबकि इस दिन खरीदारी के अलावा दीपक भी जलाए जाते हैं. इस दिन घर प्रवेश द्वार पर दीपक जरूर जलाएं इससे परिवार की लौ हमेशा बनी रहती है.

दिन के समय न सोएं

धनतेरस के दिन दोपहर या शाम के समय सोएं नहीं, ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है. आज चाहें तो दोपहर में थोड़ा सा आराम कर सकते हैं. इस दिन संभव हो सके तो रात्रि जागरण करें.

घर में न करें कलह

धनतेरस के दिन घर में बिल्कुल कलह ना करें. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो घर की स्त्रियों का सम्मान करें. आज के दिन लड़ाई-झगड़े से दूर ही रहें

किसी को उधार न दें

धनतेरस के दिन किसी को भी उधार देने से बचें. इस दिन अपने घर से लक्ष्मी का प्रवाह बाहर ना होने दें.

न खरीदें लोहा

धनतेरस के दिन लोहे का कोई भी सामान न खरीदें. इस दिन लोहा खरीदना शुभ नहीं माना जाता है. माना जाता है कि इस दिन लोहा खरीदने से घर में दरिद्रता आती है.

नकली मूर्तियों की पूजा ना करें

इस दिन नकली मूर्तियों की पूजा ना करें. सोने, चांदी या मिट्टी की बनी हुई मां लक्ष्मी की मूर्ति की पूजा करें. स्वास्तिक और ऊं जैसे प्रतीकों को कुमकुम, हल्दी या किसी शुभ चीज से बनाएं. नकली प्रतीकों को घर में ना लाएं.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story