धर्म-कर्म

Dhanteras: धनतेरस पर करें मां लक्ष्मी, कुबेर और धधन्वंतरि की पूजा, जानें- शुभ मुहूर्त और पूजा विधि, इन 7 चीजें के खरीदने से खूब बढ़ेगी सुख-समृद्धि

Arun Mishra
10 Nov 2023 12:56 PM GMT
Dhanteras: धनतेरस पर करें मां लक्ष्मी, कुबेर और धधन्वंतरि की पूजा, जानें- शुभ मुहूर्त और पूजा विधि, इन 7 चीजें के खरीदने से खूब बढ़ेगी सुख-समृद्धि
x
इस साल धनतेरस 10 नवंबर शुक्रवार को है. साथ ही पंचांग के अनुसार आज हस्त नक्षत्र भी है. ऐसे में हस्त नक्षत्र और शुक्रवार का दिन होने से धनतेरस का महत्‍व काफी बढ़ गया है.

Dhanteras 2023 Puja : आज धनतेरस है. मान्यता है कि इस दिन भगवान धनवंतरी का जन्म हुआ था. धन और समृद्धि के लिए धनतेरस मंत्र के साथ देवी मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर और भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. इस बार धनत्रयोदशी 10 नवंबर यानी आज मनाई जा रही है. धनतेरस के दिन नए बर्तन, सोना चांदी के आभूषण खरीदना भी शुभ माना जाता है.

इस साल धनतेरस 10 नवंबर शुक्रवार को है. साथ ही पंचांग के अनुसार आज हस्त नक्षत्र भी है. ऐसे में हस्त नक्षत्र और शुक्रवार का दिन होने से धनतेरस का महत्‍व काफी बढ़ गया है. इस दिन भगवान धन्‍वंतरि की पूजा करें और रात में घर के बाहर दक्षिण दिशा में सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाएं.

उदयातिथि के अनुसार, धनतेरस 10 नवंबर यानी आज मनाई जा रहा है. इस बार धनतेरस की त्रयोदशी तिथि 10 नवंबर यानी आज दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से शुरू हो गई है जिसका समापन 11 नवंबर यानी कल दोपहर 1 बजकर 57 मिनट पर होगा.

धनतेरस 2023 पूजन मुहूर्त (Dhanteras 2023 Pujan Muhurat)

धनतेरस का आज पूजन मुहूर्त शाम 5 बजकर 47 मिनट से लेकर शाम 7 बजकर 43 मिनट तक रहेगा. जिसकी अवधि 1 घंटा 56 मिनट रहेगी.

धनतेरस पर शाम के वक्त उत्तर की ओर कुबेर और धनवंतरी की स्थापना करनी चाहिए. दोनों के सामने एक-एक मुख का घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए. भगवान कुबेर को सफेद मिठाई और धनवंतरी को पीली मिठाई को भोग लगाया जाता है. पूजा के दौरान "ॐ ह्रीं कुबेराय नमः" का जाप करें. इसके बाद "धनवंतरि स्तोत्र" का पाठ करें. पूजा के बाद दीपावली पर कुबेर को धन स्थान पर और धनवंतरी को पूजा स्थान पर स्थापित करें."

धनतेरस पर क्या खरीदें?

सोना- धनतेरस पर सोना खरीदना फलदायक माना जाता है। इससे घर में सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है।

झाडू- मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए धनतेरस के दिन झाडू खरीदना चाहिए। इस दिन झाडू खरीदना बेहद शुभ माना जाता है।

चांदी- चांदी या चांदी से बने आभूषण धनतेरस पर खरीदना अति शुभ होता है।

वाहन- अगर आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी चल रही है तो आप धनतेरस पर वाहन भी खरीद सकते हैं। धनतेरस पर वाहन खरीदना शुभ रहेगा।

जमीन- धनतेरस पर जमीन या जमीन से जुड़े सौदे करना भी सुख-समृद्धि में वृद्धि करता है।

साबुत धनिया- वहीं, अगर आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है तो आप धनतेरस पर साबुत धनिया खरीद सकते हैं। इससे आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

कुबेर यंत्र- अपने घर का सुख-सौभाग्य बढ़ाना चाहते हैं तो धनतेरस पर कुबेर यंत्र खरीद सकते हैं।

Next Story