धर्म-कर्म

ना करें यह 5 काम, मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज

Arun Mishra
12 Nov 2021 3:02 AM GMT
ना करें यह 5 काम, मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज
x
धन, सुख व ऐश्वर्य की देवी माता लक्ष्मी से जुड़ी शास्त्रों में लिखी बातों का एक संकेत यह भी है कि माता लक्ष्मी कर्म और कर्तव्य से जुड़े इंसान पर हमेशा मेहरबान रहती है.

धन, सुख व ऐश्वर्य की देवी माता लक्ष्मी से जुड़ी शास्त्रों में लिखी बातों का एक संकेत यह भी है कि माता लक्ष्मी कर्म और कर्तव्य से जुड़े इंसान पर हमेशा मेहरबान रहती है. माता लक्ष्मी के द्वारा भगवान विष्णु का साथ चुनने के पीछे भी यही बात साबित होती है क्योंकि श्री हरि विष्णु जगत पालनहार माने गए हैं. पालन के पीछे भी निरंतर कर्म, पुरुषार्थ और कर्तव्य का ही मूल भाव है.

माता लक्ष्मी अपने भक्तों की श्रद्धा और कर्म को देख कर उन पर प्रसन्न होती हैं. और उनके सभी कष्टों को दूर करती हैं. लेकिन अगर वह नाराज हो गई तो वह इंसान को दरिद्र बना देती हैं. इसलिए उन चीजों से बचना चाहिए जो उन्हें पसंद नहीं है. आइए जानें वे कौन सी बातें हैं जिनके करने से मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं.

पसंद नहीं देर तक सोने की आदत

सुबह देर तक सोना माता लक्ष्‍मी को पसंद नहीं है. वहीं पुराणों में भी सुबह जल्‍दी उठने को बेहतर बताया गया है. ऐसे में जो लोग देर तक सोते रहते हैं और अक्‍सर सूर्यास्‍त के समय सो जाते हैं, ऐसे लोगों से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं.

भोजन करते समय बीच में न उठें

भोजन का सम्‍मान करना चाहिए. यही वजह है कि भोजन करते समय इसे बीच में छोड़ कर उठने को अनुचित बताया गया है. भोजन पूरी तरह से करके ही उठना चाहिए. वरना मनुष्‍यों की इस आदत से भी मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं. इसलिए कोई भी काम हो वह भोजन करते समय बीच में उठ कर न करें. वरना घर में बरकत नहीं आती.

रात में बाल न बनाएं

कुछ लोग रात के समय बाल बनाते हैं. इसे भी अच्‍छा नहीं माना जाता. वहीं रात के समय नाखून भी नहीं काटने चाहिए. इसे अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं और घर में आर्थिक तंगी और कंगाली आती है.

न चढ़ाएं सफेद रंग के फूल

मां लक्ष्‍मी को लाल और कमल के फूल बहुत प्रिय हैं. इसलिए उन्‍हें यही फूल चढ़ाएं. वहीं सफेद फूल चढ़ाने से बचें. इससे मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं. सफेद रंग के फूल उन्‍हें पूजा में चढ़ाना वर्जित हैं.

शाम के समय न दें नमक

जब भी आप किसी को नमक दें तो उसे किसी पात्र में रख कर ही दें. कुछ लोग नमक हाथ पर ही रखकर दे देते हैं. इस आदत से भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं इसलिए इस आदत से बचें और हाथ की बजाय किसी बर्तन में रखकर ही नमक दें. वहीं शाम के समय भी किसी को नमक देने से बचें.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story