धर्म-कर्म

हिन्दू धर्म मे क्या है धूप जलाने का प्रचलन जानिए धर्मशास्त्र के अनुसार.....

Desk Editor
30 Sep 2022 10:32 AM GMT
हिन्दू धर्म मे क्या है धूप जलाने का प्रचलन जानिए धर्मशास्त्र के अनुसार.....
x

हमारे हिन्दू धर्म में धूप और दीपक जलाने का प्रचलन प्राचीनकाल से चला आ रहा है. धूप वैसे तो कई प्रकार से दी जाती है. लेकिन बहुत से कम लोग ही ऐसे हैं जो इस बारे में जानते हैं कि आखिर पूजा में ये सब करने से क्या लाभ मिलते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कि क्यों धूप आदि करने का इतना महत्व माना जाता है।

धार्मिक शास्त्रों में कहा गया है हिंदू धर्म में किसी भी तरह की पूजा दीपक, अगरबत्ती एवं धूप के बिना पूरी नहीं होती। इसके साथ ही ऐसा माना जाता है कि घर एवं पूजा स्थल में धूप जलाने से आसपास का वातारवण भी सकारात्मक बना रहता है।

इसके साथ ही धूप को बलिदान का भी प्रतीक माना गया है। तंत्रसार के अनुसार धूनी देने से आकस्मिक दुर्घटना नहीं होती है. इसके साथ ही धूप देने से घर में शांति बनी रहती है । आइये जानते हैं धूनी देने के क्या फायदे होते हैं:

यहां जानें इसे जलाने के लाभ-

हिंदू धर्म में जलाई जाने वाली धूप के कई सारे लाभ हैं, लेकिन इसका जो एक खास लाभ है वो ये है कि धूप बत्ती की खूशबू एवं धुएं से व्यक्ति के मन को मानसिक शान्ती मिलती है।

धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक धूपबत्ती देवताओं को अत्यंत प्रिय है। इसके साथ ही, ऐसी मान्यता है कि अगर पूजा के दौरान घर में धूप बत्ती जलाई जाए तो इससे देवता खुश होते हैं व आपको उनकी कृपा भी प्राप्त होती है।

ज्योतिष विशेषज्ञो के मुताबिक पूजा में प्रयोग की जाने वाली धूप बत्ती व अगरबत्ती जड़ी-बूटियों से निर्मित होती है। इसे जलाने से माहौल में सुगंधित खुशबू फैल जाती है एवं कीटों का नाश होता है। मान्यता है कि इसे प्राकृतिक तौर से कीटनाशक के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

Next Story