Top
Begin typing your search...

Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति पर 37 साल बाद पंचग्रही योग, इन 6 राशि वालों की चमकेगी किस्मत

आइए जानते हैं मकर संक्रांति पर बनने जा रहे इस पंचग्रही संयोग का सभी राशियों पर कैसा असर होगा.

Makar Sankranti 2021: मकर संक्रांति पर 37 साल बाद पंचग्रही योग, इन 6 राशि वालों की चमकेगी किस्मत
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

इस बार की मकर संक्रांति के दिन पंचग्रही महायोग बन रहा है. मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर कालपुरुष के दशम भाव में सूर्य, शनि, नीच का बृहस्पति, बुध और चंद्रमा की युति बन रही है. ज्योतिषविदों का कहना है कि मकर संक्रांति पर 37 साल बाद ऐसा महासंयोग देखने को मिलेगा. ये पंचग्रही योग मेष, सिंह, धनु, मकर और मीन राशि वालों के लिए ज्यादा शुभ माना रहा है. ग्रहों की यह युति कई राशि के जातकों को भाग्यशाली बना सकती है.

आइए जानते हैं मकर संक्रांति पर बनने जा रहे इस पंचग्रही संयोग का सभी राशियों पर कैसा असर होगा.

मेष- मकर संक्रांति पर सूर्य की चार अन्य ग्रहों के साथ युति होगी, जिसके चलते मेष राशि के जातकों को भाग्य का पूरा साथ मिलेगा. वो नौकरीपेशा जातक, जो अपनी नौकरी बदलने का सोच रहे थे, उनके लिए भी समय उत्तम रहेगा. इस समय सूर्य देव, शनि के साथ युति करेंगे. इसलिए आशंका है कि आपका अपने पिता या पिता समान किसी व्यक्ति से विचारों का मतभेद हो.

वृषभ राशि- पंचग्रहों की इस युति से आपको कार्यक्षेत्र में फायदा हो सकता है. आर्थिक लाभ मिलेगा. धन की बचत के लिए आप किसी योजना में निवेश कर सकते हैं. हालांकि, कुछ मामलों में आपकी दिक्कतें भी बढ़ सकती हैं. जीवनसाथी या प्रेमी संग विवाद हो सकता है. खुद को शांत रखते हुए हर परिस्थिति को सुलझाने का प्रयास करें. वृषभ राशि के जातक ग्रहों की इस युति से थोड़ा सावधान रहें.

मिथुन राशि- पंचग्रहों के इस संयोग के बाद नौकरी-व्यापार में सफलता पाने के लिए पहले से अधिक मेहनत करनी पड़ेगी. नई नौकरी ढूंढने में मुश्किल हो सकती है. शुरुआत से ही आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ सकता है. खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा. आपके स्वभाव में कुछ चिड़चिड़ापन दिखाई देगा. शादीशुदा जातकों का अपने ससुराल पक्ष से विवाद हो सकता है.

कर्क राशि- कर्क राशि के जातकों भी थोड़ा संभलकर रहने की जरूरत है. आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है. व्यवसाय से जुड़ी किसी यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है. सिंगल जातकों की खास व्यक्ति से बातचीत में रुकावटें आ सकती हैं. हालांकि, कार्यक्षेत्र में किसी बड़े पद की प्राप्ति के अवसर मिल सकते हैं. नौकरी में नए अवसर मिल सकते हैं.

सिंह राशि- सिंह राशि के छात्रों के लिए ये अवसर बेहतरीन सिद्ध हो सकता है. राशि में धन योग बनेगा. खासतौर से सरकारी या प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र मेहनत से ज्यादा उत्तम फल प्राप्त कर सकेंगे. वो जातक जो नौकरी बदलने के इच्छुक हैं, उनके लिए भी समय बेहतरीन रहेगा. वर्तमान नौकरी में मेहनत कर रहे लोगों को अपनी मेहनत के चलते सराहना और पदोन्नति की प्राप्ति होगी.

कन्या राशि- कन्या राशि वालों के लिए यह पंचग्रही योग सामान्य रहेगा. आपको न तो हानि होगी और बहुत ज्यादा लाभ मिलने के संयोग हैं. कर्ज और खर्च की स्थिति जैसी थी, वैसी ही बनी रहेगी. हालांकि, परिवार में सुख-शांति का वास होगा. पार्टनर और संतान की सेहत में सुधार हो सकता है. आने वाला समय में स्थिति बेहतर हो सकती है.

तुला राशि- आर्थिक रूप से ये समय सामान्य से बेहतर रहेगा, क्योंकि सूर्य आपके आराम के भाव में मौजूद होंगे. घर पर मेहमानों का आगमन भी संभव है. कुछ जातक किसी जमीन की बिक्री या खरीद से अच्छा धन अर्जित करते दिखाई देंगे. खर्चे तो बढ़ेंगे, लेकिन सुविधाओं में किसी तरह की कमी नहीं होगी. दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ संबंध बेहतर हो सकता है.

वृश्चिक राशि- इस पंचग्रही संयोग के कारण आपको भाग्य का साथ मिलेगा और आप अपने प्रयासों से सफलता की प्राप्त करते दिखाई देंगे. पुराने संपर्कों से लाभ होगा. आपके शत्रु तो सक्रिय होंगे, लेकिन अपनी सतर्कता से आप उनको परास्त करने में सफल रहेंगे. लंबी दूरी की बजाय छोटी यात्राएं करना इस समय लाभदायक सिद्ध होगा. रिश्तेदारों, भाई-बहन और सहकर्मियों का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा.

धनु राशि- धनु राशि के जातकों को भी शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी. आपकी राशि में धन योग का निर्माण होगा. आर्थिक जीवन में अच्छा मुनाफा मिलने के योग बनेंगे. हालांकि, आपके खर्चों में भी थोड़ी वृद्धि हो सकती है. छोटी अवधि की योजनाओं में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इससे आपकी आय में सकारात्मकता और वृद्धि होगी.

मकर राशि- मकर राशि के व्यावसाय करने वाले जातकों के लिए समय शुभ रहेगा. अचानक से लाभ और अच्छा मुनाफा प्राप्त होने की संभावना है. छात्रों के लिए उनके प्रदर्शन में वृद्धि लेकर आएगी. नौकरी या हायर एजुकेशन के मामले में शुभ समाचार मिल सकता है. विशेष रूप से जो छात्र किसी नए कोर्स, विषय या अध्ययन की शुरुआत करना चाहते हैं, उनके लिए समय उत्तम रहने वाला है.

कुंभ राशि- कुंभ राशि के जातकों को थोड़ा संभलकर रहने की जरूरत है. खासतौर से व्यापारी जातक जो किसी प्रकार का नया निवेश करने की सोच रहे हैं, उन्हें अभी इससे परहेज करना होगा. बाकी नौकरीपेशा लोगों के लिए रास्ता साफ है. आपको धन और सम्मान पहले की तरह मिलता रहेगा. इस दौरान आप क्रिएटिव सोच के साथ आगे बढ़ सकते हैं.

मीन राशि- इस पंचग्रही संयोग के बाद मीन राशि के जातकों को शुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है. आप अपने पूर्व के सभी अधूरे पड़े कार्यों को पूरा कर सकेंगे. कार्यक्षेत्र पर लक्ष्य प्राप्ति के चलते, सराहना और पदोन्नति के योग बनेंगे. राशि में कई अन्य ग्रहों की मौजूदगी आपकी कार्य क्षमता में बढ़ोतरी करेगी. परिणामस्वरूप आपकी आय में भी वृद्धि होने के योग बन सकेंगे.

Arun Mishra

About author
Sub-Editor of Special Coverage News
Next Story
Share it