धर्म-कर्म

छठी मईया को चढायें यह प्रसाद सारी मनोकामना होगी पूर्ण जानें ...

Desk Editor
30 Oct 2022 11:27 AM GMT
छठी मईया को चढायें यह प्रसाद सारी मनोकामना होगी पूर्ण जानें ...
x

छठ (Chhath) का पर्व भारत के पूर्वी राज्यों यानी बिहार (Bihar), झारखंड (Jharkhand), पश्चिम बंगाल (West Bengal) और ओडिशा (Odisha) समेत पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. छठी मैया (Chhathi Maiya) को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए श्रद्धालु व्रत रखते हैं और उनको प्रसाद चढ़ाते हैं. छठ पूजा के बाद प्रसाद को श्रद्धालुओं में बांटा जाता है. छटी मैया का प्रसाद बड़े ध्यान से बनाना चाहिए,

इसमें कोई कमी नहीं होनी चाहिए. आइए जानते हैं कि छठी मैया को अर्पित करने के लिए प्रसाद में क्या-क्या होना जरूरी है. ठेकुआ- छठ पूजा में प्रसाद के रूप में ठेकुआ का बहुत महत्व है. ठेकुआ को आटे, गुड़ और घी से बनाया जाता है. छठी मैया को प्रसन्न करने के लिए उनको ठेकुआ का प्रसाद जरूर चढ़ाएं. रसिया खीर- रसिया खीर, छठ पूजा के सबसे खास प्रसाद में से एक है. छठ पूजा के दूसरे दिन खरना के मौके पर रसिया खीर प्रसाद के रूप में बनाई जाती है. रसिया खीर को गुड़, चावल और दूध से बनाकर तैयार किया जाता है. गन्ना- छठ पूजा में छठी मैया को प्रसाद के रूप में गन्ना भी चढ़ाया जाता है.

आप भी प्रसाद के रूप में गन्ना जरूर चढ़ाएं. छठी मैया की कृपा से आपके सारे काम बन जाएंगे. नींबू- छठी मैया को, छठ पूजा के अवसर पर प्रसाद के रूप में नींबू की एक अनूठी किस्म डाभ नींबू भी चढ़ाया जाता है. डाभ नींबू सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. केला- केले को भगवान विष्णु का प्रिय फल माना जाता है. छठ पूजा में, छठी मैया को केला प्रसाद के तौर पर जरूर चढ़ाया जाता है. आप भी छठी मैया को प्रसाद के रूप में केला जरूर अर्पित करें. चावल के लड्डू- छठ पूजा में छठी मैया को प्रसाद के रूप में चावल के लड्डू भी अर्पित किए जाते हैं. अगर आप भी चावल के लड्डू छठी मैया को चढ़ाएंगे तो आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी.

Next Story