धर्म-कर्म

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर विशेष: जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा का योग - डॉ0 गौरव कुमार दीक्षित, ज्योतिषाचार्य

Shiv Kumar Mishra
17 Aug 2022 9:59 AM GMT
श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर विशेष: जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा का योग - डॉ0 गौरव कुमार दीक्षित, ज्योतिषाचार्य
x

Special on Shri Krishna Janmashtami, Know auspicious time, yoga of worship

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार देशभर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. श्रीकृष्ण अष्टमी तिथि के साथ रोहिणी नक्षत्र में पैदा हुए थे. इस दिन देशभर में बड़े हर्षोल्लास के साथ कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाता है. इस साल रक्षाबंधन की तरह कृष्ण जन्माष्टमी को तारीख को लेकर भी कन्फ्यूजन है. लोगों को अभी तक साफ-साफ नहीं पता चल पाया है कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 18 अगस्त को है या 19 अगस्त को.

इस साल भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 18 अगस्त को रात 9 बजकर 20 मिनट से शुरू होकर अगले दिन यानी 19 अगस्त को रात 10 बजकर 59 मिनट तक रहेगा. इसी बीच कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार गुरुवार 18 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण के भक्त उपवास रखते हैं और मंदिर में जाकर उनकी पूजा करते हैं.

जन्माष्टमी पर शुभ मुहूर्त और योग

अभिजीत मुहूर्त- 18 अगस्त को 12 बजकर 05 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 56 मिनट तक

वृद्धि योग- 17 अगस्त को शाम 08 बजकर 56 मिनट से लेकर 18 अगस्त को शाम 08 बजकर 41 मिनट तक.

धुव्र योग- 18 अगस्त को शाम 08 बजकर 41 मिनट से लेकर 19 अगस्त को शाम 08 बजकर 59 मिनट तक

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण का श्रृंगार करें और उन्हें अष्टगंध चन्दन, अक्षत और रोली का तिलक लगाएं. इसके बाद माखन मिश्री का भोग लगाएं और अन्य सामग्री अर्पित करें. विसर्जन के लिए हाथ में फूल और चावल लेकर चौकी पर छोड़ें और सच्चे मन से ईश्वर की आराधना करें. ध्यान रखें की इस पूजा में काले या सफेद रंग की चीजों का प्रयोग न करें.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों की कुंडली में बुध और गुरु ग्रह कमजोर या खराब होते हैं, उन्हें संतान प्राप्ति में दिक्कतें आती हैं। ऐसे में पति-पत्नी को कृष्ण जन्माष्टमी के दिन तुलसी की माला से 'संतान गोपाल मंत्र' का 108 बार जप करना चाहिए।

आप अपनी अपनी राशि के अनुसार श्रीकृष्ण जन्मआष्ट्मी पर दान पुण्य आदि करके भी भगवान को प्रसन्न कर सकते हैं क्यूंकि भगवान श्रीकृष्ण जन्मआष्ट्मी पर लोगों की मदद एवं दान से खुश होते हैं.

मेष- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि वालों को जन्माष्टमी के दिन गेहूं का दान करना चाहिए. इससे जीवन में चल रही तमाम कष्टों से मुक्ति मिलती है.

वृषभ- वृष राशि के लोगों को जन्माष्टमी के दिन चीनी का दान करना चाहिए. इससे दांपत्य जीवन में मिठास बनी रहती है.

मिथुन- इस राशि के जातकों को कृष्ण जन्मोत्सव पर गरीबों में अन्न का दान करना लाभकारी माना गया है. इससे भगवान की कृपा बनी रहती है.

कर्क- कर्क राशि के जातकों को जन्माष्टमी के दिन चावल का दान करना चाहिए. इससे उनके जीवन में हमेशा खुशहाली बनी रहेगी.

सिंह- सिंह राशि वालों के लिए गुड़ का दान करना शुभ माना गया है. इन लोगों को जन्माष्टमी के दिन श्री आदित्यहृदय स्रोत का पाठ 3 बार करना चाहिए.

कन्या- कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर कन्या राशि के जातकों को जरूरतमंद लोगों को अन्न का दान करना चाहिए. इससे आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

तुला- तुला राशि वालों को इस दिन गरीबों में वस्त्रों का दान करना चाहिए. साथ ही उन्हें जन्माष्टमी का प्रसाद भी बांटें. इससे आपकी खूब तरक्की होगी.

वृश्चिक- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जन्माष्टमी के दिन वृश्चिक राशि वालों के लिए गेहूं का दान करना चाहिए. इससे घर की आर्थिक स्थिति अच्छी होती है.

धनु- जन्माष्टमी के दिन धनु राशि वालों को धार्मिक पुस्तकों का दान करना चाहिए. इससे कृष्ण भगवान की कृपा आप पर बनी रहेगी.

मकर- इस राशि के जातकों जन्माष्टमी के दिन तिल का दान करना चाहिए. इससे जीवन में खुशियों का आगमन होगा.

कुंभ- कुंभ राशि के जातकों को इस दिन गीता का पाठ करना चाहिए. इसके अलावा इस दिन अन्न या तिल का दान करें. इससे जीवन में सुख-समृद्धि आएगी.

मीन- मीन राशि वालों के लिए भगवान कृष्ण को मोर पंख और बांसुरी अर्पित करना बहुत शुभ रहेगा. गरीबों को केले का दान करें. इससे आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

किसी भी ज्योतिष समस्याओं, कुंडली, रत्न आदि की सलाह के लिए हमसे 8881827888 पर संपर्क करें.

डॉ0 गौरव कुमार दीक्षित ज्योतिषाचार्य

Next Story