धर्म-कर्म

बद्रीनाथ धाम खुलने की तैयारियां पूरी, कल खुलेंगे कपाट

Shiv Kumar Mishra
14 May 2020 2:11 PM GMT
बद्रीनाथ धाम खुलने की तैयारियां पूरी, कल खुलेंगे कपाट
x
शुक्रवार ब्रह्ममुहूर्त में 4 बजकर 30 मिनट पर भगवान बद्रीविशाल के कपाट ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिए जाएंगे

उत्तराखंड के प्रसिद्ध बद्रीनाथ धाम के कपाट के खोलने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए ब्रदीनाथ मंदिर प्रशासन ने गेंदे के फूलों से धाम को भव्य तरीके से सजाया है.

गुरुवार दोपहर 12 बजे शंकराचार्य की गद्दी, उद्धव और कुबेर की डोली भी पांडुकेश्वर से बद्रीनाथ धाम पहुंच चुकी है. शुक्रवार ब्रह्ममुहूर्त में 4 बजकर 30 मिनट पर भगवान बद्रीविशाल के कपाट ग्रीष्मकाल के लिए खोल दिए जाएंगे. कोरोना वायरस संकट के चलते मीडियाकर्मियों को कपाट खुलने के दौरान मौजूद रहने की इजाजत नहीं दी गई है. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर प्रशासन ने यह फैसला किया है.

श्रद्धालुओं के बिना ही खुलेंगे कपाट!

अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक लॉकडाउन के चलते मंदिर आम श्रद्धालुओं के प्रवेश की इजाजत नहीं हो सकती है. कोरोना संकट के बीच सभी धार्मिक प्रतिष्ठानों से जनता की दूरी बनी हुई है.लोग धार्मिक स्थलों से दूरी बनाए हुए हैं. कोरोना से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी जा रही है, ऐसे में मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा तो संक्रमण के फैला की आशंका बनी रहेगी.

शुभ मुहूर्त देखकर खुलता है कपाट

हिंदुओं के चार धामों में एक भगवान विष्णु के इस मंदिर में लाखों श्रद्धालु जुटते हैं. भगवान बद्रीनाथ के कपाट शुभ मुहूर्त देखकर ही खोले जाते हैं. इस दिन वैदिक मंत्रोचारण के साथ पारंपरिक तरीके से पूजा होती है फिर मंदिर के कपाट खुलते हैं. देशभर के श्रद्धालु लाखों की संख्या में भगवान बद्रीनाथ के दर्शन के लिए आते हैं. कोरोना संकट के चलते इस बार श्रद्धालु मौजूद नहीं रहेंगे.

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story