शेयर बाजार

क्या आपके पास डीमैट खाता है? यहां 3 कारण बताए गए हैं कि आपको ऐसा क्यों करना चाहिए!

Smriti Nigam
19 Aug 2023 1:13 PM GMT
क्या आपके पास डीमैट खाता है? यहां 3 कारण बताए गए हैं कि आपको ऐसा क्यों करना चाहिए!
x
डीमैट खाता: यदि आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो एक डीमैट खाता आवश्यक है।

डीमैट खाता: यदि आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो एक डीमैट खाता आवश्यक है। बैंक खातों के विपरीत जहां ग्राहकों को न्यूनतम शेष राशि बनाए रखने की आवश्यकता नहीं होती है। आइए जानते हैं क्या है डीमैट अकाउंट और क्या हैं इसके फायदे.

शेयर बाजार में निवेश शुरू करने के लिए डीमैट खाता एक बुनियादी आवश्यकता है। खाता व्यक्तिगत निवेशकों को उनके निवेश को सुरक्षित रखते हुए व्यापार करने की अनुमति देता है। यह इलेक्ट्रॉनिक रूप से संचालित होता है जिसके माध्यम से निवेशक अपने निवेश (शेयर, म्यूचुअल फंड और बॉन्ड) को सीधे इंटरनेट पर प्रबंधित कर सकते हैं।

डीमैट अकाउंट के कई फायदे हैं. सबसे पहले तो इसके जरिए निवेशकों को शेयर बाजार में निवेश का फायदा मिलता है. यह खाता निवेशकों को विभिन्न निवेश अवसरों जैसे शेयर, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड आदि में निवेश करने की अनुमति देता है। उपरोक्त सभी लाभ स्टॉक ब्रोकरों के माध्यम से उपलब्ध हैं। निवेशकों को डीमैट खातों की मदद से नवीनतम शेयर बाजार रुझानों और बाजार अपडेट को ट्रैक करने का अवसर भी मिलता है।

एक और फायदा यह है कि निवेशकों को डीमैट खाते के माध्यम से वास्तविक शेयर खरीदने या बेचने की ज़रूरत नहीं है। इसके बजाय, निवेशक सीधे अपने डीमैट खाते से शेयर खरीद और बेच सकते हैं। यह निवेशकों के लिए अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक है क्योंकि उन्हें निवेश खरीदने और बेचने की प्रक्रिया में दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं होती है।

तीसरा लाभ पुस्तक प्रविष्टियों के आधार पर डीमैट खाते का उपयोग है, जो निवेशकों को लेनदेन की संख्या, कीमत और समय को ट्रैक करने में मदद करता है। साथ ही, निवेशकों को इंटरनेट के माध्यम से खाते की जानकारी, निवेश की वास्तविक समय पर निगरानी और कई अन्य लाभ मिलते हैं।

Next Story