शेयर बाजार

कनाडा में टेंशन के बीच महिंद्रा ने बंद किया कारोबार, शेयर गिरे धड़ाधड़

Shiv Kumar Mishra
21 Sep 2023 12:35 PM GMT
कनाडा में टेंशन के बीच महिंद्रा ने बंद किया कारोबार, शेयर गिरे धड़ाधड़
x
महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahinda & Mahindra) ने बड़ा ऐलान कर दिया है। कंपनी ने गुरुवार को कहा कि उसकी कनाडा स्थित सब्सिडियरी कंपनी रेसन एयरोस्पेस कॉरपोरेशन ने अपना संचालन बंद कर दिया है।

भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। इसका असर अब कारोबार पर भी दिख रहा है। इसी बीच, महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahinda & Mahindra) ने बड़ा ऐलान कर दिया है। कंपनी ने गुरुवार को कहा कि उसकी कनाडा स्थित सब्सिडियरी कंपनी रेसन एयरोस्पेस कॉरपोरेशन ने अपना संचालन बंद कर दिया है। मुंबई स्थित वाहन निर्माता के पास उस कंपनी में 11.18 प्रतिशत हिस्सेदारी थी, जिसने स्वैच्छिक रूप से संचालन बंद करने के लिए आवेदन किया।

कंपनी ने क्या कहा

महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) ने शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा, ''रेसन को कॉर्पोरेशन कनाडा से 20 सितंबर 2023 को कामकाज बंद करने की मंजूरी के लिए आवश्यक दस्तावेज मिल गए, जिसकी सूचना कंपनी को दी गई।'' कंपनी ने बताया कि इसके बाद रेसन ने अपना संचालन बंद कर दिया। वह 20 सितंबर 2023 से कंपनी की सहयोगी नहीं है।

कंपनी के शेयरों के हाल

महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर आज गुरुवार को 3% से अधिक टूट गए और 1,584.85 रुपये पर पहुंच गए। हालांकि, इस साल YTD में यह शेयर 25% और पिछले एक साल में 21.28% उछला है। वहीं, पिछले पांच साल में इसमें 65% तक की तेजी आई है।

क्या है मामला

बता दें कि फिलहाल भारत और कनाडा के बीच रिश्ते सामान्य नहीं है। खालिस्तानी आंतकियों को लेकर कनाडा सरकार के रवैया ने दोनों देशों के रिश्तों में खटास पैदा कर दी है। दरअसल, इस साल जून में हरदीप सिंह निज्जर नाम के एक कनाडाई नागरिक की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, वो जुलाई 2020 में भारत द्वारा ‘आतंकवादी’ घोषित किया गया था। कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रुडू ने सदन में इसका आरोप भारत पर लगाया है। इसके बाद से ही दोनों देशों में तनाव बढ़ गया है।

Next Story