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रिलायंस जियो Q1 नतीजे: कंपनी का शुद्ध मुनाफा 12% बढ़कर हुआ 4,963 करोड़ रुपये

Smriti Nigam
21 July 2023 1:48 PM GMT
रिलायंस जियो Q1 नतीजे: कंपनी का शुद्ध मुनाफा 12% बढ़कर हुआ 4,963 करोड़ रुपये
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रिलायंस जियो का ऋण-से-इक्विटी अनुपात एक साल पहले के 0.16 गुना के मुकाबले 0.21 गुना पर आ गया। कंपनी का EBITDA मार्जिन 52.3 फीसदी पर आ गया.

रिलायंस जियो का ऋण-से-इक्विटी अनुपात एक साल पहले के 0.16 गुना के मुकाबले 0.21 गुना पर आ गया। कंपनी का EBITDA मार्जिन 52.3 फीसदी पर आ गया.

नई दिल्ली: रिलायंस जियो ने शुक्रवार को वित्तीय वर्ष 2023 की जून तिमाही के लिए अपने स्टैंडअलोन मुनाफे में साल-दर-साल (YoY) 12 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 4,963 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेलीविजन डिवीजन, जियो इन्फोकॉम के संचालन से राजस्व 10 प्रतिशत बढ़कर 24,042 करोड़ रुपये हो गया। पिछली तिमाही के 23,394 करोड़ रुपये से 2.76 प्रतिशत बढ़ गया।

कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि वित्तीय वर्ष 2023 की जून तिमाही के लिए उसकी ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले की कमाई (ईबीआईटीडीए) 12,210 करोड़ रुपये की तुलना में 0.55 प्रतिशत तिमाही-दर-तिमाही (क्यूओक्यू) बढ़कर 12,278 करोड़ रुपये रही।

कंपनी का EBITDA मार्जिन 52.3 फीसदी पर स्थिर रहा.

रिलायंस जियो का ऋण-से-इक्विटी अनुपात एक साल पहले के 0.16 गुना की तुलना में 0.21 गुना पर आ गया। दूसरी ओर, इसका ऑपरेटिंग मार्जिन 26.2 प्रतिशत पर स्थिर था, जबकि इसका शुद्ध लाभ मार्जिन 30 आधार अंक बढ़कर 17.2 प्रतिशत हो गया।

बाजार में हिस्सेदारी

रिलायंस जियो का भारतीय दूरसंचार बाजार पर दबदबा है और अप्रैल 2023 के नवीनतम दूरसंचार आंकड़ों के अनुसार, दूरसंचार कंपनी 37.9 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर है।

अप्रैल 2023 में रिलायंस जियो से करीब 30.4 लाख ग्राहक जुड़े। बाजार पर अपना प्रभुत्व बढ़ाने के लिए, रिलायंस जियो ने हाल ही में सिर्फ 999 रुपये में 'जियो भारत V2 4G स्मार्टफोन' लॉन्च किया है।

रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा, भारत में अभी भी 250 मिलियन मोबाइल फोन उपयोगकर्ता हैं जो 2जी युग में 'फंसे' हुए हैं, और ऐसे समय में इंटरनेट की बुनियादी सुविधाओं का लाभ उठाने में असमर्थ हैं जब दुनिया 5जी क्रांति के शिखर पर खड़ी है।

कंपनी ने 5G उपभोक्ता और उद्यम दोनों क्षेत्रों पर अपना ध्यान केंद्रित करके एक नई रणनीति अपनाई है, पारंपरिक दृष्टिकोण से बाहर निकलकर जहां दूरसंचार कंपनी की अधिकांश आय उपभोक्ता गतिशीलता सेवाओं से उत्पन्न होती है।

रिलायंस जियो अपने उपभोक्ताओं को व्यवहार्य 5जी सेवाएं प्रदान करने के लिए पूरी तरह से समर्पित है, जिसका लक्ष्य व्यापक रूप से इसे अपनाना है

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