Home > Archived > CBSE का सख्त निर्देश, स्कूल परिसरों में निजी प्रकाशकों के किताबों की नहीं होगी बिक्री

CBSE का सख्त निर्देश, स्कूल परिसरों में निजी प्रकाशकों के किताबों की नहीं होगी बिक्री

स्कूल में किताब खरीदने को लेकर स्कूलों की मनमानी के खिलाफ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूलों को निर्देश जारी किया है। जिसके तहत अब स्कूलों में...

 Vikas Kumar |  21 Dec 2017 8:53 AM GMT  |  नई दिल्ली

CBSE का सख्त निर्देश, स्कूल परिसरों में निजी प्रकाशकों के किताबों की नहीं होगी बिक्री

नई दिल्ली : स्कूल में किताब खरीदने को लेकर स्कूलों की मनमानी के खिलाफ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने स्कूलों को निर्देश जारी किया है। जिसके तहत अब स्कूलों में निजी प्रकाशकों की किताबें बेचने पर CBSE स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

सीबीएसई ने अपने पूर्व में जारी निर्देश पर फैले भ्रम को दूर करने के लिए स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा है कि संबद्ध स्कूल अपने परिसर में केवल राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की किताबें और स्टेशनरी सामग्री बेचने के लिए छोटी दुकान खोल सकते हैं।

लेकिन इस दुकान पर उन्हें निजी प्रकाशकों की कोई भी किताब बेचने की अनुमति नहीं होगी। इसके लिए सीबीएसई ने स्कूलों को साफ लहजे में हिदायत दे दी है। निर्देश में कहा गया है कि NCERT के अलावा दूसरी किताबों की बिक्री को नियम का उल्लघंन माना जाएगा और स्कूल के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

साथ ही बोर्ड ने अपने निर्देश में यह भी कहा है कि अभिभावक पाठ्य पुस्तक और स्टेशनरी सामग्री स्कूल परिसर से या बाहर के विक्रेता से खरीदने के लिए आजाद हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top