शिक्षा

NTA net result 2019: यूजीसी नेट के परीक्षा परिणाम घोषित

Sujeet Kumar Gupta
13 July 2019 6:32 AM GMT
NTA net result 2019: यूजीसी नेट के परीक्षा परिणाम घोषित
x
यूजीसी नेट रिजल्ट डाउनलोड करने के अलावा अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से ई-सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

नई दिल्ली। यूजीसी ने UGC नेट (NET) 2019 की परीक्षा देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 20 जून से 26 जून तक आयोजित की गई थी। जिसका रिजल्ट आ गया है। जो अभ्यर्थी यूजीसी नेट 2019 की परीक्षा में शामिल हुए थे वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.ntanet.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। अपना रिजल्ट चेक करने के लिए अभ्यर्थियों को रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी।

बतादें कि यूजीसी नेट की परीक्षा एक वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। यूजीसी (UGC) नेट (NET) की परीक्षा सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलों के लिए आयोजित की जाती है। बिना यूजीसी नेट की परीक्षा पास किए कोई भी अभ्यर्थी यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर नहीं बन सकता है। यूजीसी की परीक्षा में जो अभ्यर्थी जेआरएफ के लिए क्वालिफाई हुए हैं उनको यूजीसी ग्रांट कमीशन द्वारा पीएचडी में में प्रवेश के बाद 5 वर्षो तक स्कॉलशीप दी जाती जाएगी। हालांकि किसी भी अभ्यर्थी को स्कॉलरशिप तभी दी जाएगी, जबकि वह पीएचडी में प्रवेश लेगा। साथ मे जेआरएफ पास करने की जो उम्र सीमा है वो 28 वर्ष से अधिक नही हो।

हालांकि यूजीसी नेट की परीक्षा में इस वर्ष देशभर से लगभग 9 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। यूजीसी नेट रिजल्ट डाउनलोड करने के अलावा अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट से ई-सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

यूजीसी (UGC) नेट (NET) 2019 रिजल्ट चेक करने के लिए अभ्यर्थी सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.ntanet.nic.in पर जांए। एनटीए यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जानें के बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

अपना पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सबमिट करें। यूजीसी नेट 2019 रिजल्ट आपके सामने होगा। यूजीसी नेट 2019 रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें, क्योंकि भविष्य में इसकी जरूरत पड़ेगी।


Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story