शिक्षा

सीबीएसई छात्र परीक्षाओं में बंपर नंबर लानें के लिए इन टिप्स से करें तैयारी

Sujeet Kumar Gupta
14 Feb 2020 8:02 AM GMT
सीबीएसई छात्र परीक्षाओं में बंपर नंबर लानें के लिए इन टिप्स से करें तैयारी
x
परीक्षा से पहले स्टूडेंट्स अभ्यास करने पर फोकस जरूर करें. ऐसा करने से सिलेबस और अन्य चीजों की समझ बढ़ जाएगी.

नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू हो रही हैं. ये परीक्षाएं स्टूडेंट्स के आगे के भविष्य का निर्धारण करेंगी. सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन की मानें तो 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 30 मार्च 2020 तक चलेंगे, जबकि रिजल्ट मई के पहले सप्ताह में जारी किया जा सकता है. हालांकि बोर्ड की तरफ से अभी तक रिजल्ट जारी करने को लेकर किसी भी निर्धारित तिथि का ऐलान नहीं किया गया है. लेकिन पिछले वर्ष 12वीं का रिजल्ट 5 मई को, जबकि 10वीं का रिजल्ट 10 मई को जारी किया गया था. इसलिए इस वर्ष भी रिजल्ट मई में जारी करने उम्मीद है।

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में इस वर्ष लगभग 31 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे. हालांकि पिछले वर्ष कुल 27 लाख स्टूडेंट्स ही शामिल हुए थें. सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में अब कुछ ही दिन का समय बचा है. इसलिए हम स्टूडेंट्स के लिए यहां गाइडलाइन बता रहे हैं जिनकी मदद से वो एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं.

सीबीएसई बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए टिप्स

रिवीजन जरूरी- सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को प्रत्येक दिन सिलैबस का रिवीजन करना चाहिए. इससे वो चीजों को भूलेंगे नहीं, सीबीएसई बोर्ड के अभ्यर्थियों को रेगूलर सीलेबस का रिवीजन करना चाहिए. चाहे थोड़ा हीं.

शंकाओं को दूर करें- सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के अभ्यर्थियों को किसी भी सब्जेक्ट में कन्फ्यूजन अभी से दूर कर लेना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी और एग्जाम में समय भी नहीं जाएगा.

अभ्यास- परीक्षा से पहले स्टूडेंट्स अभ्यास करने पर फोकस जरूर करें. ऐसा करने से सिलेबस और अन्य चीजों की समझ बढ़ जाएगी.

तनाव मुक्त रहें– परीक्षा से पहले तनाव मुक्त रहें. अपने आप पर ध्यान रखें कि आपकी तैयारी दूसरों से अच्छी है. इससे आपका रिजल्ट बढ़िया होगा.

किसी से न करें तुलना- स्टूडेंट्स दूसरों से अपनी तुलना न करें. ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास गिरेगा और आप एग्जाम में बढ़िया प्रदर्शन नही कर सकेंगे.

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story