Archived

दुनिया के नंबर वन टेस्ट गेंदबाज-ऑलराउंडर बन अश्विन ने रचा इतिहास

Special News Coverage
31 Dec 2015 9:38 AM GMT
Ravichandran Ashwin




दुबई : साल 2015 में शानदार प्रदर्शन करने वाले टीम इंडिया के स्टार अॉफ स्पिनर आर. अश्विन को साल 2015 ऐसी ख़ुशी देके जा रहा है जो 42 साल से किसी भारतीय को नहीं मिली। साल के अंतिम दिन आईसीसी की ओऱ से जारी नई रैंकिग में अश्विन दुनिया के नंबर वन टेस्ट गेंदबाज और नंबर वन ऑलराउंडर बने हैं। अश्विन ने लम्बे समय से इस पायदान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को पीछे छोड़ दिया है।

31 दिसंबर से पहले अश्विन दूसरे पायदान पर थे। नंबर वन गेंदबाज के रूप साल का समापन करने वाले अश्विन 1973 के बाद पहले भारतीय गेंदबाज बन गए है। अश्विन से पहले 1973 में बिशन सिंह बेदी ने इस मुकाम को सबसे पहले हासिल किया था ।

अश्विन साल 2015 का समापन दुनिया के 3 बड़े सम्मान के साथ करने जा रहे हैं। 31 दिसंबर को शीर्ष गेंदबाज बनने के साथ ही वह साल 2015 में टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के अलावा शीर्ष ऑलराउंडर भी हैं तो वह 3 बड़े सम्मान के साथ अगले साल में प्रवेश करेंगे।

साल 2015 में सबसे ज्यादा 62 विकेट लेकर सफल गेंदबाज के रूप में नाम दर्ज कराने वाले आर अश्विन इसी महीने 8 (दिसंबर) को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बार पहली बार शीर्ष ऑलराउंडर बने थे।

टॉप-10 बॉलर रैंकिंग
1. आर. अश्विन (भारत)
2. डेल स्टेन (साउथ अफ्रीका)
3. स्टुअर्ट ब्रॉड(इंग्लैंड)
4. यासिर शाह (पाकिस्तान)
5. जेम्स एंडरसन(इंग्लैंड)
6. रवींद्र जडेजा (भारत)
7. ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)
8. हेजलवुड (ऑस्ट्रेलिया)
9. फिलांडर (साउथ अफ्रीका)
10. टीम साउदी (न्यूजीलैंड)
Special News Coverage

Special News Coverage

    Next Story