Archived

टीम इंडिया ने 3-0 से जीती टेस्ट सीरीज, द. अफ्रीका को 337 रनों से हराया

Special News Coverage
7 Dec 2015 11:35 AM GMT
India's 3-0 series win


नई दिल्ली : चार टेस्ट मैचों की सीरीज के चौथे मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 337 रन से हरा दिया है। रनों के मामले में टेस्ट में भारत की यह सबसे बड़ी जीत है। इसके साथ ही भारत ने सीरीज 3-0 से जीत ली। दोनों इनिंग्स में सेन्चुरी लगाने वाले रहाणे को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया। अश्विन मैन ऑफ द सीरीज चुने गए।

भारत से मिले 481 रन के टारगेट का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की पूरी टीम सिर्फ 143 रन ही बना सकी। एबी डिविलियर्स ने 297 बॉल का सामना करते हुए सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने पहली इनिंग में 2 और दूसरी इनिंग में 5 विकेट लिए। वहीं, रवींद्र जडेजा ने पहली इनिंग में 5 और दूसरी इनिंग में 2 विकेट लिए। उमेश यादव ने पहली इनिंग में 2 और दूसरी इनिंग में 3 विकेट लिए, जबकि इशांत शर्मा को एक विकेट मिला।

इस मैच को बचाने के लिए डिविलियर्स, कप्तान हाशिम अमला (25 रन, 244 गेंद), तेम्बा बायुमा (34 रन, 117 गेंद) और फाफ डु प्लेसी (10 रन, 97 गेंद) ने कबिलेतारीफ संघर्ष किया, लेकिन वो मैच बचा नहीं पाए।




अश्विन को मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया। उन्होंने सिर्फ 13 सीरीज में पांच मैन ऑफ द सीरीज जीतने वाले अश्विन तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं। उनसे आगे सिर्फ वीरेंद्र सेहवाग औऱ सचिन तेंतुलकर हैं। अश्विन ने इस सीरीज में 33 विकेट हासिल किये इसके साथ ही उन्होंने एक वर्ष कैलेंडर में सर्वाधिक विकेट लेने का भी रिकॉर्ड कायम किया है।

* पहला टेस्ट : मोहाली में भारत ने साउथ अफ्रीका को 108 रन से हराया।
* दूसरा टेस्ट : बेंगलुरु टेस्ट बारिश की वजह से ड्रॉ रहा।
* तीसरा मैच : नागपुर में भारत 124 रन से जीता।
* चौथा टेस्ट : दिल्ली में भारत जीता।
Special News Coverage

Special News Coverage

    Next Story