Home > Archived > फोर्ब्स की एशिया सूची में कोहली - सायना और सानिया मिर्जा टॉप पर

फोर्ब्स की एशिया सूची में कोहली - सायना और सानिया मिर्जा टॉप पर

 Special News Coverage |  25 Feb 2016 8:51 AM GMT

फोर्ब्स की एशिया सूची

न्यूयॉर्क : टेनिस स्टार सानिया मिर्जा, क्रिकेटर विराट कोहली और टॉप बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल एशिया के 30 साल से कम उम्र के 'होनहार युवा नेताओं और उद्यमियों' की फोर्ब्स की पहली सूची में शामिल 50 से अधिक भारतीयों में शीर्ष पर रहे।

फोर्ब्स की ‘30 अंडर 30 एशिया’ सूची में भारत, इंडोनेशिया, चीन, हांगकांग, सिंगापुर, जापान, पाकिस्तान, वियतनाम और आस्ट्रेलिया जैसे देशों के उन 300 युवा उद्यमियों एवं नेतृत्वकर्ताओं को शामिल किया गया है जो महत्वपूर्ण तरीके से अपने क्षेत्रों में योगदान दे रहे हैं।


वर्ष 2015 में एक करोड़ 13 लाख डॉलर की सर्वाधिक कमाई करने वाले भारतीय सिलेब्रिटी कोहली के बारे में फोर्ब्स ने कहा, ‘भारत की क्रिकेट संस्कृति के शीर्ष पर बल्लेबाजी के शहजादे कोहली हैं, जिन्होंने अपने नेतृत्व में भारत को जनवरी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 श्रृंखला में एकतरफा जीत दिलाई थी।’

फोर्ब्स ने कहा कि 29 वर्षीय सानिया ने जब 2003 में 16 वर्ष की आयु में पेशेवर रूप से टेनिस खेलना शुरू किया था, वह तभी से ‘सबसे सफल महिला भारतीय टेनिस खिलाड़ी रही हैं’ और देश में सबसे सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों में शामिल रही हैं। वह इस समय अपनी जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस के साथ विश्व की शीर्ष महिला युगल टेनिस खिलाड़ी हैं।

फोर्ब्स ने 25 वर्षीय सायना को ‘आदर्श’ और ‘भारतीय बैडमिंटन मल्लिका’ करार देते हुए कहा है कि वि में शीर्ष महिला एकल खिलाड़ी विश्व के उन 24 शीर्ष खिलाड़ियों में शामिल हैं जो इस अगस्त रियो खेलों के दौरान अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के एथलेटिक्स आयोग के चुनाव में खड़े हैं।

फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया की सूची में कुल 10 श्रेणियां हैं। इस सूची में उपभोक्ता तकनीक, उद्यम प्रौद्योगिकी, कला, स्वास्थ्य देखभाल एवं विज्ञान, मीडिया, सामाजिक उद्यमिता, वित्त, उद्योग और खुदरा समेत विभिन्न क्षेत्रों के प्रेरणादायी युवा नेताओं को शामिल किया गया है।

मनोरंजन और खेल श्रेणी में 27 साल की अरूणिमा सिन्हा शामिल हैं जिन्होंने पैर काटे जाने के बावजूद हिम्मत नहीं हारी और नकली पांव से माउंट एवरेस्ट फतेह करने वाली पहली महिला एवं पहली भारतीय होने का गौरव हासिल किया। इसमें ‘कोर्ट’ के लेखक एवं निर्देशक 28 वर्षीय चैतन्य तम्हाने शामिल हैं।

खुदरा और ई-कॉर्म्स श्रेणी में 29 वर्षीय राघव वर्मा को जगह दी गई है जिन्होंने आईआईटी मुंबई के छात्र रहे नितिन सलूजा के साथ मिलकर भारतीय चाय श्रृंखला ‘चायोस’ की स्थापना हैं।

कला श्रेणी में जानी मानी शेफ पूजा ढींगरा (29) और फोटोग्राफर विकी रॉय (29) को जगह दी गई है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it
Top