Top
Home > Archived > #WCT20 : ये हैं सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

#WCT20 : ये हैं सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

 Special News Coverage |  12 March 2016 6:51 AM GMT

WCT20 Top Batsmen


नई दिल्ली : विश्व टी20 (#WCT20) शुरू हो चुका है। कई बड़े खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जो अपने अकेले दम पर मैच पलटने का जज्वा रखते हैं।

क्रिस गेल :
वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे खतरनाक बल्लेबाज माने जाते हैं। वर्ल्ड 2012 की चैंपियन टीम के इस खिलाड़ी ने विश्व टी20 में अभी तक 807 रन बनाए हैं। गेल का स्ट्राइक रेट 22 पारियों में 141.82 का रहा है। इसमें एक शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं।


रोहित शर्मा :
भारत के सलामी बल्लेबाज भी इस लिस्ट में शामिल है। वनडे में दो दोहरे शतक बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज रोहित पर भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों को बड़ी उम्मीदें होंगी। रोहित ने टी20 वर्ल्ड कप की अपनी 20 पारियों में 585 रन बनाए हैं। उनका औसत भी शानदार रहा है।

युवराज सिंह :
युवराज, रोहित और महेंद्र सिंह धोनी ने भारत की ओर से सभी विश्व कप टी20 टूर्नमेंटों में शिरकत की है। 2007 में भारत को चैंपियन बनाने में युवराज ने अहम भूमिका अदा की थी। इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड की एक ओवर में लगातार छह छक्के भी लगा चुके हैं।

विराट कोहली :
भारत के स्टार बल्लेबाज कोहली का आईसीसी के टूर्नमेंट में 72 का औसत है। यह कोहली का तीसरा टी20 वर्ल्ड कप होगा। इस टूर्नमेंट के 11 मैचों में वह 500 से ज्यादा रन बना चुके हैं।

जेपी ड्यूमिनी :
ड्यूमिनी ने साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा, 68, मुकाबले खेले हैं। विश्व टी20 में ड्यूमिनी ने 21 पारियों में 485 रन बनाए हैं।

तिलकरत्ने दिलशान :
श्रीलंका के 39 वर्षीय दिग्गज बल्लेबाज दिलशान चंद ऐसे बल्लेबाजों में से हैं जिन्होंने अभी तक के सभी विश्व टी20 में खेले हैं। दिलशान ने 30 पारियों में 764 रन बनाए हैं। दिलशान ने इस टूर्नमेंट में पांच अर्धशतक लगाए हैं।

एबी डिविलियर्स :
मौजूदा दौर के सबसे घातक बल्लेबाजों में शुमार डिविलियर्स ने पिछले पांच टी20 वर्ल्ड कप की 25 पारियों में 607 रन बनाए। डिविलियर्स के नाम वनडे इंटरनैशनल में सबसे तेज फिफ्टी, सेंचुरी और 150 रन बनाने का रेकॉर्ड है।

रॉस टेलर :
मैकलम के संन्यास लेने के बाद टेलर, मार्टिन गुप्टिल और केन विलियमसन पर बड़ी जिम्मेदारी है। 32 वर्षीय रॉस टेलर टी20 विश्व कप की 23 पारियों में 471 रन बनाए हैं।

शाहिद अफरीदी :

पाकिस्तान के कैप्टन अफरीदी को आप इग्नोर नहीं कर सकते। एशिया कप में पाकिस्तानी टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। इस टूर्नमेंट में पाकिस्तान को बांग्लादेश और भारत से हार का सामना करना पड़ा।

शोएब मलिक :
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक पिछले पांच वर्षों में भले ही टेस्ट टीम का हिस्सा न रहे हों लेकिन सीमित ओवरों की टीम का हमेशा हिस्सा रहे हैं। शोएब मलिक का स्ट्राइक रेट (109.48) रहा है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it