Home > Archived > SHOCKING ! कमाई के मामले में धोनी और विराट से भी आगे हैं पहलवान योगेश्वर दत्त

SHOCKING ! कमाई के मामले में धोनी और विराट से भी आगे हैं पहलवान योगेश्वर दत्त

 Special News Coverage |  3 March 2016 6:44 AM GMT

पहलवान योगेश्वर दत्त
पहलवान योगेश्वर दत्त


नई दिल्ली : पहलवान योगेश्वर दत्त प्रति मिनट वेतन कमाने के मामले में क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली से आगे हैं। इस बात का दावा किया है वित्तीय प्रबंधन सेवा कंपनी सुपर इनसाइट ने। इस कंपनी ने भारतीय खेलों को लेकर पहली बार वेतन रिपोर्ट जारी की है।

सुपर इनसाइट के निदेशक रमन रहेजा ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट में भारत की 7 खेलों की 8 लीगों में खिलाड़ियों को मिलने वाले वेतन का विवरण सामन्ो रखा है। इनमें इंडियन प्रीमियर लीग (क्रिकेट), हॉकी इंडिया लीग, प्रीमियर बैडमिंटन लीग, प्रो कबड्डी, प्रो रेसलिंग लीग, फुटबाल की इंडियन सुपर लीग, टेनिस की इंटरनेशनल प्रीमियर टेनिस लीग और चैंपियंस टेनिस लीग शामिल हैं। रहेजा ने लीग से खिलाड़ियों को मिलने वाले वेतन को आधार मानकर कई दिलचस्प आंकड़े जारी किये है।


इसमें सबसे चौंकाने वाला आंकड़ा पहलवान योगेश्वर का है, जो प्रति मिनट के वेतन में देश में सबसे ज्यादा कमाने वाले खिलाड़ी हैं। प्रति मिनट वेतन में शीर्ष 6 खिलाड़ी टेनिस के हैं और सातवें नंबर पर योगेश्वर आते हैं। योगेश्वर का प्रति मिनट वेतन 1.65 लाख रुपये है, जबकि क्रिकेटरों में युवराज सिंह 1.01 लाख प्रति मिनट के हिसाब से 17वें नंबर पर आते हैं।

इस संदर्भ में विराट कोहली 29वें, महेंद्र सिंह धोनी 34वें और सुरेश रैना 48वें नंबर पर हैं। जिनका प्रति मिनट वेतन आंकड़ा 75 हजार रुपये से कम आता है। इस मामले में ब्रिटेन के टेनिस खिलाड़ी एंडी मर्रे आईपीटीएल में खेलकर 14.34 लाख रुपये प्रति मिनट के हिसाब से सबसे आगे हैं।

क्रिकेटर नहीं, टेनिस खिलाड़ियों को मिलता है सबसे ज्यादा वेतन :
आमतौर पर यह माना जाता है कि भारतीय क्रिकेटर वेतन के मामले में सबसे आगे हैं। लेकिन भारतीय लीगों में क्रिकेटर सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले खिलाड़ी नहीं हैं। स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल आईपीटीएल में खेलकर 26-26 करोड़ रुपये का वेतन पाते हैं। यह वेतन विराट और धोनी के आईपीएल में खेलने के वेतन से दोगुना है।

हॉकी लीग के सभी खिलाड़ियों के बराबर अकेले कमाते हैं फेडरर :

फेडरर को मिलने वाला वेतन हॉकी लीग के सभी खिलाड़ियों को मिलने वाले वेतन के बराबर है, जबकि नडाल और फेडरर को मिलने वाला वेतन बैडमिंटन, कुश्ती और कबड्डी के खिलाड़ियों को मिलने वाले कुल वेतन से कहीं ज्यादा है। प्रति मिनट वेतन के मामले में शीर्ष 6 टेनिस खिलाड़ी प्रति मिनट 6 लाख रुपये कमाते हैं।

क्रिकेटर वेतन के मामले में बेशक पीछे हैं लेकिन सभी खेल लीगों में क्रिकेट पर सबसे ज्यादा 420 करोड़ रुपये की राशि है। इसमें औसतन हर खिलाड़ी पर 2.48 करोड़ रुपये आते हैं। जबकि टेनिस खिलाड़ियों के लिये औसत 5.5 करोड़ का है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top