खेलकूद

सिंधु बनीं दुनिया की 7वीं सबसे ज्यादा कमाने वाली महिला एथलीट

Anamika
23 Aug 2018 7:37 AM GMT
सिंधु बनीं दुनिया की 7वीं सबसे ज्यादा कमाने वाली महिला एथलीट
x
फोर्ब्स की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीटों की लिस्ट में सिंधु 7वें नंबर पर हैं.

नई दिल्ली

भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु का जलवा बैडमिंटन कोर्ट के बाहर भी पूरी तरह से छाया हुआ है. वो कई ब्रांड की एंबेसडर हैं और कई विज्ञापनों में नजर आती हैं. सिंधु कमाई के मामले में दुनिया की टॉप-10 खिलाड़ियों में शामिल हो गई हैं. रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली सिंधु की सालाना कमाई 59 करोड़ रुपए (85 लाख डॉलर) है. फोर्ब्स की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीटों की लिस्ट में सिंधु 7वें नंबर पर हैं.

23 साल की सिंधु की विज्ञापनों से कमाई 56 करोड़ रुपये है. वो 10 से ज्यादा कंपनियों के एेड करती हैं. ब्रांड एंडोर्समेंट से उनकी सालाना कमाई 80 लाख डॉलर (करीब 55,9240,000 रुपए) है. जबकि टूर्नामेंट में मिलने वाली प्राइज मनी करीब 5 लाख डॉलर (करीब 3,49,52,500 रुपए) है. वहीं अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स की पुरस्कार राशि सबसे कम है. मां बनने के कारण सेरेना करीब एक वर्ष तक खेल से बाहर थीं. हालांकि इसके बाद भी विज्ञापन से पैसा जुटाने में सफल रही हैं. इस वजह से वह नंबर वन स्थान पर हैं. सेरेना को सिर्फ 62 हजार डॉलर पुरस्कार से मिले हैं. उनकी सालाना कमाई 126 करोड़ रुपये है.

पीवी सिंधु इंडोनेशिया में चल रहे 18वें एशियाई खेलों में खेल रही हैं. अगर वो यहां पर गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहती हैं तो उनकी कमाई में इजाफा होने की पूरी उम्मीद है. ऐसे में देशभर की बड़ी कंपनियों की नजर सिंधु पर टिकी है

Next Story