खेलकूद

चौथी पारी में बांग्लादेश के खिलाफ 145 चेज करते हुए भारत ने 45 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए

Shiv Kumar Mishra
24 Dec 2022 5:24 PM GMT
चौथी पारी में बांग्लादेश के खिलाफ 145 चेज करते हुए भारत ने 45 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए
x

चौथी पारी में बांग्लादेश के खिलाफ 145 चेज करते हुए भारत ने 45 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए हैं। अक्षर पटेल 26 रन और जयदेव उनादकट 3 रन बनाकर नाबाद है। भारत ने इन दोनों गेंदबाजों को ऊपरी क्रम में इसलिए बल्लेबाजी कराई ताकि श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत को अगले दिन के लिए सुरक्षित रखा जा सके। भारत का टॉप ऑर्डर फिर एक बार दगा दे गया।

चलिए, शुरू से सब कुछ समझाते हैं। तीसरे दिन का खेल शुरू हुआ और बांग्लादेश की पूरी टीम 231 रनों पर ऑल आउट हो गई। सलामी बल्लेबाज जाकिर हसन ने 51 रन बनाए। लिटन दास ने 98 गेंदों पर 73 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। लिटन को मोहम्मद सिराज ने लगातार मुकाबले की दूसरी पारी में भी बोल्ड मारा और उंगलियां होंठ पर रखते हुए मैदान से वापस भेजा। साथ ही वह कान पर हाथ रखकर कुछ सुनने का प्रयास भी करते नजर आए।

दरअसल पहली पारी में लिटन ने कुछ ऐसा ही सिराज के खिलाफ किया था और अब सिराज लिटन को लगातार करारा जवाब दे रहे हैं। पहली पारी में बांग्लादेश के 227 के जवाब में भारत ने 314 रन बनाकर 87 रनों की बढ़त हासिल की थी। दूसरी पारी में भारत की बढ़त को तोड़ने के बाद बांग्लादेश सिर्फ 145 का लक्ष्य दे सका। एक पल को तो लग रहा था कि तीसरे दिन के अंतिम सत्र में ही टीम इंडिया ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके टारगेट हासिल कर लेगी। पर असली खेला अब शुरू हुआ। भारत की दूसरी पारी का तीसरा ओवर लेकर शाकिब अल हसन आए। पहली गेंद टॉस्ड अप डिलीवरी आउटसाइड ऑफ और गेंद टप्पा खाने के बाद तेजी से स्पिन हुई। बल्ले का आउटसाइड एज सीधा विकेटकीपर के दस्तानों में। राहुल के बल्ले से निकले 2 रन और भारत को 3 के स्कोर पर लग गया पहला झटका।

8वें ओवर की पहली गेंद पर कुछ ऐसा हुआ, जिसकी उम्मीद भारतीय प्रशंसकों ने बिल्कुल नहीं की थी। वैसे तो पुजारा अक्सर स्पिनर्स के खिलाफ कदमों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इस दफा उन्हें बिल्कुल अंदाजा नहीं था कि गेंद को डिफेंड करने जा रहे हैं या हिट करने जा रहे हैं। वह पहले ही स्टेप आउट कर गए और उन्हें ऐसा करता देखकर मेहदी हसन मिराज ने टप्पा पीछे रखा। बल्ले का महीन सा किनारा लगने के बाद गेंद एक टप्पे के बाद विकेटकीपर नूरुल हसन के पास गई लेकिन उनके पास पुजारा को स्टंप आउट करने के लिए काफी समय था। भारत को 12 के स्कोर पर दूसरा झटका लग गया।

जिन लोगों ने पुजारा को आउट होते हुए नहीं देखा, उनके लिए शुभमन गिल ने 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर रीप्ले दिखा दिया। मेहदी हसन के खिलाफ गिल भी बगैर सोचे समझे बाहर निकल गए और फिर एक बार गेंदबाज ने लेंथ पीछे खींच ली। 35 गेंदों पर 7 रन बनाकर स्टंप आउट होते हुए गिल ने मानो अपना विकेट फेंक दिया। 29 के स्कोर पर भारत को तीसरा झटका देकर बांग्लादेशी गेंदबाजों का मन नहीं भरा तो उन्होंने विराट कोहली को भी चलता कर दिया। विराट लगातार रक्षात्मक तरीके से गेंदों को खेल रहे थे। ऐसे में गेंदबाज मेहदी हसन मिराज ने गुड लेंथ पर गेंद का टप्पा रखा लेकिन इतना ज्यादा फुल लेंथ पर नहीं कि उसे आसानी से डिफेंड किया जा सके। बल्ले का बहुत ही महीन किनारा और फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर मोइनुल हसन का जोरदार कैच। 37 के स्कोर पर भारत को चौथा झटका लग गया।

हालात देखकर इंडियन टीम मैनेजमेंट ने ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को ऐसे वक्त में रोकने का निर्णय लिया। नाइट वॉचमैन के तौर पर जयदेव उनादकट को अक्षर पटेल का साथ निभाने बीच मैदान भेज दिया। भारत को बाकी बचे 2 दिनों में जीतने के लिए अब 100 रन बनाने हैं। बात अब गेंदों की है नहीं, केवल विकेट की है। अगर भारत विकेट नहीं गंवाएगा तो आसानी से मुकाबला जीत जाएगा। ऐसा करके वह इतिहास में बांग्लादेश से कभी कोई टेस्ट मैच ना हारने का रिकॉर्ड कायम रख पाएगा।

Next Story