क्रिकेट

टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, ये दो दिग्गज खिलाडी ऑस्ट्रेलिया दौरे से हो सकते हैं बाहर!

Arun Mishra
24 Nov 2020 6:47 AM GMT
टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, ये दो दिग्गज खिलाडी ऑस्ट्रेलिया दौरे से हो सकते हैं बाहर!
x
यह इसलिए भी बड़ा झटका होगा, क्योंकि विराट कोहली पैटरनिटी लीव के तहत पहले टेस्ट के बाद स्वेदश लौट आएंगे।

मुंबई : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के खेलने को लेकर भ्रम की स्थिति बरकरार है। इन दोनों का कगारू टीम के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट में शमिल किया गया था, लेकिन दोनों ही खिलाड़ी बेंगलुरु स्थित नैशनल क्रिकेट अकादमी में रिहैब में हैं। उन पर एनसीए की मेडिकल टीम नजर रखे हुए है।

मुंबई मिरर की रिपोर्ट की मानें तो रोहित और ईशांत के फिटनेस स्टेट पर हाल ही में एक मीटिंग में एनसीए की टीम के साथ चर्चा हुई थी। दोनों की फिटनेस में बहुत सुधार नहीं है। इस बारे में टीम मैनेजमेंट, सिलेक्टर्स और बीसीआई को अनौपचारिक रूप से सूचित कर दिया गया है। यह इसलिए भी बड़ा झटका होगा, क्योंकि विराट कोहली पैटरनिटी लीव के तहत पहले टेस्ट के बाद स्वेदश लौट आएंगे।

रोहित शर्मा ने 12 जनवरी 2016 को पर्थ में 163 गेंद पर 171 रन की पारी खेली थी। किसी हारे हुए मैच में ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भारतीय बल्लेबाज का यह सबस बड़ा वनडे स्कोर था। रोहित अकेले बल्लेबाज हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार शतक लगाए हैं (हारे हुए मुकाबलों में)

रोहित अकेले बल्लेबाज हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में दोहरा शतक लगाया है। उन्होंने बेंगलुरु में 158 गेंद पर 209 रन की पारी खेली थी। 2 नवंबर 2013 को खेली गई इस पारी में उन्होंने 16 छक्के और 12 चौके लगाए थे। यानी 144 रन उन्होंने बाउंड्री से ही लगाए थे। यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी पारी में सबसे ज्यादा रन बाउंड्री से बनाने का रेकॉर्ड है।

रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 40 वनडे मुकाबलों में 76 छक्के लगाए हैं, जो सबसे ज्यादा है। किसी अन्य बल्लेबाज ने 50 भी नहीं लगाए। रोहित अकेले बल्लेबाज हैं जिन्होंने जून 2017 से जनवरी 2019 के बीच खेली गईं 10 वनडे सीरीज में कम से कम एक शतक जरूर लगाया।

वनडे इंटरनैशनल में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज। रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ दो और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक दोहरा शतक लगाया है। किसी अन्य बल्लेबाज ने दो भी नहीं लगाए।

वनडे इंटरनैशनल में हाईऐस्ट स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज। रोहित ने 13 नवंबर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ 173 गेंद पर 264 रन बनाए थे।

वर्ल्ड कप में पांच शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज। रोहित ने 2019 के 50 ओवर वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाए। जो एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रेकॉर्ड है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013-2014 की वनडे सीरीज में 122.75 के औसत से 491 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए ये सबसे ज्यादा रन हैं।

लगातार सात कैलेंडर ईयर (2013-2019) के बीच रोहित का बल्लेबाजी औसत 50 से ऊपर रहा। ऐसा करने वाले वह इकलौते बल्लेबाज रहे। (कम से कम 500 रन बनाने वाले बल्लेबाज)

टी20 इंटरनैशनल में 4 शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज।टी20 इंटरनैशनल में सबसे ज्यादा छक्के (127) लगाने वाले बल्लेबाज।25 (4 शतक और 21 हाफ सेंचुरी) 50+ स्कोर लगाने वाले बल्लेबाज।

इससे पहले भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने रोहित शर्मा और ईशांत शर्मा की आगामी टेस्ट सीरीज में भाग लेने पर आशंका व्यक्त की थी। उन्होंने कहा था कि अगर टेस्ट खेलने हैं तो उन्हें अगले कुछ दिनों में ऑस्ट्रेलिया पहुंचना होगा। रोहित (बाएं हैमस्ट्रिंग) और ईशांत (साइड स्ट्रेन) दोनों मांसपेशियों में खिंचाव के कारण राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिहैबिलिटेशन पर हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने हालांकि अभी उनके ऑस्ट्रेलिया जाने की तारीख के बारे में नहीं बताया है।

ये दोनों अगर सोमवार को भारत से रवाना होते तो ऑस्ट्रेलिया में 14 दिनों के अनिवार्य क्वारंटीन को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया-ए खिलाफ छह से आठ दिसंबर के बीच खेले जाने वाले अभ्यास मैच में भाग ले पाते, लेकिन अब ऐसा होते दिखाई नहीं दे रहा है।

Next Story