Top
Home > खेलकूद > क्रिकेट > बीसीसीआई ने बता दिया धोनी की कब होगी टीम इंडिया में वापसी?

बीसीसीआई ने बता दिया धोनी की कब होगी टीम इंडिया में वापसी?

महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य को लेकर बीसीसीआई का रुख कायम है। आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के दम पर ही उनकी टीम इंडिया में वापसी होगी।

 Sujeet Kumar Gupta |  9 March 2020 8:47 AM GMT  |  नई दिल्ली

बीसीसीआई ने बता दिया धोनी की कब होगी टीम इंडिया में वापसी?

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 12 मार्च से तीन मैचों की वन-डे सीरीज के रविवार को भारतीय टीम का एलान कर दिया गया है। इस 15 सदस्यीय टीम में शिखर धवन, हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार की वापसी हुई है, जबकि हिटमैन रोहित शर्मा को टीम से बाहर रखा गया है। महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य को लेकर बीसीसीआई का रुख कायम है। आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के दम पर ही उनकी टीम इंडिया में वापसी होगी।

बीसीसीआई सूत्रों ने न्यूज एजेंसी को यह जानकारी दी। सूत्रों के मुताबिक, सुनील जोशी के चीफ सिलेक्टर बनने के बाद नई चयन समिति की पहली बैठक रविवार को अहमदाबाद में हुई। इसमें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम का चयन किया गया। पहले से ही यह साफ था कि धोनी सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे, इसलिए उनके भविष्य के बारे में कोई औपचारिक बात नहीं हुई। लेकिन यह तय है कि धोनी के नाम पर तभी विचार किया जाएगा, जब वे आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

पिछले साल हुए वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में मिली हार के बाद से ही एमएस धोनी क्रिकेट से दूर हैं. यहां तक घरेलू सीरीज में भी वह टीम का हिस्सा नहीं थे. मगर आठ महीने बाद मैदान पर वापसी करने के लिए धोनी ने तैयारियां दो मार्च से चेन्नई में शुरू कर दी है.

बोर्ड सूत्र ने बताया कि इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए जब टीम इंडिया चुनी जाएगी, तब आईपीएल के बाद हुए टूर्नामेंट के प्रदर्शन पर भी चयन समिति की नजर रहेगी। लेकिन, आईपीएल में अच्छा खेलने वालों का पलड़ा भारी रहेगा।

इससे पहले, पूर्व चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद भी धोनी के भविष्य को लेकर साफ कर चुके हैं कि टीम इंडिया आगे बढ़ चुकी है। उनके नाम पर तभी विचार होगा, जब वे खेलना शुरू करेंगे। वहीं, टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री भी यह इशारा कर चुके हैं कि अगर धोनी आईपीएल में अच्छा खेलते हैं, तो टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं। धोनी 8 महीने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं। उन्होंने पिछले साल वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल के बाद से कोई अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेला है। वे फिलहाल आईपीएल के लिए चेन्नई में तैयारी कर रहे हैं और 29 मार्च को चेन्नई-मुंबई के बीच टूर्नामेंट के ओपनिंग मैच से मैदान पर वापसी करेंगे।

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल की अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सोमवार से एमए चिदंबरम स्टेडियम में ट्रेनिंग शुरू कर दी। अपने पसंदीदा क्रिकेटर धोनी को देखने के लिए स्टेडियम में भारी संख्या में दर्शक मौजूद थे। धोनी के साथी खिलाड़ियों सुरेश रैना, अंबाती रायुडू के साथ 19 मार्च तक ट्रेनिंग करने की उम्मीद है। इसके बाद वह छोटा ब्रेक लेंगे और आईपीएल के ओपनिंग मैच से पहले टीम के साथ जुड़ जाएंगे।

धोनी आईपीएल के पहले सीजन यानी 2008 से ही चेन्नई टीम के साथ हैं। वे तब ही फ्रेंचाइजी के लिए नहीं खेले थे, जब दो साल के लिए टीम को निलंबित कर दिया गया था। इस विकेटकीपर बल्लेबाज की कप्तानी में ही चेन्नई तीन बार आईपीएल का खिताब जीती है।


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it