क्रिकेट

BCCI के नए कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट से धोनी का नाम गायब, क्या खत्म हुआ करियर? A प्सल में विराट समेत दो खिलाडियों का हुआ चयन

Sujeet Kumar Gupta
16 Jan 2020 8:43 AM GMT
BCCI के नए कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट से धोनी का नाम गायब, क्या खत्म हुआ करियर? A प्सल में विराट समेत दो खिलाडियों का हुआ चयन
x
ग्रेड A+ की लिस्ट में तीन खिलाड़ी शामिल हैं, जिन्हें सालाना 7 करोड़ रुपये मिलेंगे

भारतीय क्रिक्रेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने गुरुवार शाम अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 के लिए कंट्रैक्ट लिस्ट जारी किया है भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया है। बता दें कि विश्वकप से बाहर होने के बाद से धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं। वह टेस्ट मैच से पहले ही संन्यास ले चुके हैं।

धोनी ने जुलाई 2019 के बाद से कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं खेला है. ऐसे में उनके करियर पर एक बार फिर सवाल खड़े हो रहे हैं. समर्थकों की ओर से सवाल पूछा जा रहा है कि क्या महेंद्र सिंह धोनी का करियर खत्म हो गया है।

बीसीसीआई ने गुरुवार को अपने सालाना अनुबंध का ऐलान किया इस लिस्ट में उन सभी तीस खिलाड़ियों के नाम हैं जो टीम इंडिया के लिए हर तरह के फॉर्मेट में खेलते हैं. बीसीसीआई की ओर से जारी लिस्ट में ग्रेड A+ की लिस्ट में तीन खिलाड़ी शामिल हैं, जिन्हें सालाना 7 करोड़ रुपये मिलेंगे. इनमें भारतीय कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं।

A+ ग्रेड – विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), जसप्रीत बुमराह

A ग्रेड – रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, शिखर धवन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव, रिषभ पंत

B ग्रेड – उमेश यादव, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, केएल राहुल

C ग्रेड – मनीष पांडे, हनुमा विहारी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, अंबाति रायडू, ऋद्धिमान साहा, खलील अहमद

सालाना मिलेगा इतना पैसा –

A+ ग्रेड – 7 करोड़ रुपये

A ग्रेड – 5 करोड़ रुपये

B ग्रेड – 3 करोड़ रुपये

C ग्रेड – 1 करोड़ रुपये

वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल के बाद महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट पिच पर नहीं दिखे हैं. इस दौरान भारत ने कई वनडे और टी-20 मैच खेले हैं लेकिन धोनी पूरी तरह से गायब हैं. बीते दिनों उन्होंने एक बयान दिया था कि कोई भी मैच खेलने का सवाल उनसे जनवरी के बाद ही पूछा जाए.इसके अलावा टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने भी कहा था कि एमएस धोनी टीम इंडिया पर बोझ नहीं बनना चाहते हैं, लेकिन वो जल्द ही एक बड़े टूर्नामेंट में भारतीय टीम का हिस्सा बनेंगे.

अनुबंध लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी का नाम शामिल होने से ये सवाल उठ रहा है कि क्या वो अब टीम इंडिया की ओर से नहीं खेल पाएंगे? हालांकि, ऐसा नहीं है क्योंकि जो खिलाड़ी अनुबंध का हिस्सा नहीं होता है वह भी प्लेइंग 11 का हिस्सा होता है महेंद्र सिंह धोनी ने खुद ही अभी टीम चयन से खुद को बाहर किया हुआ है, यही कारण है कि वह किसी सीरीज़ में नहीं खेल रहे हैं. बीसीसीआई की ओर से कहा गया है कि जब एम एस धोनी खुद को सीरीज में चयन के लिए उपलब्ध बताएंगे तो उनका चयन किया जा सकता है.



Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story