क्रिकेट

दिग्गज गेंदबाज शेन वॉर्न ने बताया आइडिया, विराट कोहली पर कैसे करें काबू!

Special Coverage News
10 March 2019 3:46 AM GMT
दिग्गज गेंदबाज शेन वॉर्न ने बताया आइडिया, विराट कोहली पर कैसे करें काबू!
x
कोहली दुनियाभर के गेंदबाजों के लिए खौफ बन चुके हैं, ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज शेन वॉर्न के पास एक आइडिया है।

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली दुनियाभर के गेंदबाजों के लिए खौफ बन चुके हैं। शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के तीसरे मैच में कोहली ने 41वां एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक लगा दिया। उन्हें रोकने का कोई प्लान काम नहीं कर रहा है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज शेन वॉर्न के पास एक आइडिया है।

वॉर्न ने कहा, 'कोहली को गेंदबाजी करते हुए ज्यादातर टीमें एक गलती कर रही हैं। वे उनके स्टंप पर गेंदबाजी कर रहे हैं।' 700 से ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले इस लेग स्पिनर ने कहा कि टीमों को इस पर काम करना चाहिए कि कोहली को विकेट के दोनों ओर रन बनाने से रोकना चाहिए।

शनिवार को एमसीसी वर्ल्ड क्रिकेट कमिटी की बेंगलुरु में हुई बैठक के बाद कोहली ने क्रिकइंफो से बातचीत के दौरान ये बातें कहीं।

वॉर्न से जब पूछा गया कि अलग तरीके से गेंदबाजी करने से कोहली को कैसे शांत रखा जा सकता है तो उन्होंने कहा, 'जब आप विराट कोहली को गेंदबाजी करें तो या आपको ऑन साइड कवर करते हुए लेग स्टंप पर गेंदबाजी करनी चाहिए या फिर ऑफ स्टंप के बाहर फेंकते हुए ऑफ साइड को कवर करना चाहिए। आप स्टंप पर गेंदबाजी नहीं कर सकते क्योंकि फिर वह आपको विकेट के दोनों ओर प्रहार कर सकता है। तो मुझे लगता है कि एक साइड से खिलाड़ी निकालकर सिर्फ एक ओर कवर करके उन्हें शांत रखा जा सकता है। बहुत अच्छे खिलाड़ियों को आप ऐसे ही गेंदबाजी करते हैं।'

वॉर्न ने कहा कि मैं अगर कोहली को बोलिंग करता, तो उन्हें ऑफ स्टंप के बाहर गेंदबाजी करते हुए ड्राइव के लिए आमंत्रित करता। उन्होंने कहा कि वह स्लिप, शॉर्ट कवर और ऑफ साइड पर कुछ और कवर रखते। इस दिग्गज लेग स्पिनर ने कहा, 'इससे कोहली के लिए लेग स्टंप पर रन बनाने मुश्किल होते। मैं उन्हें ऐसे ही गेंदबाजी करने का प्रयास करता और किस्मत से कोई गेंद वह मिस टाइम करते।'

कोहली के खिलाफ वॉर्न कामयाब हो पाते या नहीं यह देखना दिलचस्प होता लेकिन मौजूदा दौर में तो भारतीय कप्तान रनों का अंबार लगाते जा रहे हैं। 2016 की शुरुआत से कोहली 59 ODI पारियों में 3985 रन बना चुके हैं। उनका बल्लेबाजी औसत 88.55 और स्ट्राइक रेट 99.52 का है। यह उनके करियर नंबर्स से बहुत आगे है। इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर रोहित शर्मा हैं, जिन्होंने 63.30 के औसत 95.66 के स्ट्राइक रेट से 3292 रन बनाए हैं।

Next Story