Home > खेलकूद > क्रिकेट > विश्व कप 2019 में इंडियन टीम ने वेस्टइंडीज को हरा कर सेमीफाइनल में बढाया रोमांच, जाने ये है वजह

विश्व कप 2019 में इंडियन टीम ने वेस्टइंडीज को हरा कर सेमीफाइनल में बढाया रोमांच, जाने ये है वजह

विश्व कप 2019 का फाइनक मैच 14 जुलाई को होने वाला है।

 Sujeet Kumar Gupta |  28 Jun 2019 7:46 AM GMT  |  नई दिल्ली

विश्व कप 2019 में इंडियन टीम ने वेस्टइंडीज को हरा कर सेमीफाइनल में बढाया रोमांच, जाने ये है वजह

लंदन ।विश्व कप 2019 का 34वां मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 125 रनों के बड़े अंतर से हराकर प्वाइंट टेबल में नंबर दो पर पहुंच गई है। टीम इंडिया का वेस्टइंडीज के खिलाफ 1992 से जीत का सिलसीला बरकरार रखा है। और इस मैच में भारत का मध्यक्रम एक बार फिर फेल साबित हुआ। विजय शंकर 14 रन और केदार जाधव 7 रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि इस मैच में जीत के साथ भारत प्वाइंट टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में भारत को केवल एक प्वाइंट प्राप्त करना है जिससे वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। विश्व कप क्रिकेट में अब रोमांच बढ़ गया है। क्योंकि अब खास टीम ही मैदान में मौजूद रहेंगी। जिसके चलते मुकाबले में और भी रोमांच देखने को मिलेगा। भारत 11 अंकों के साथ 10 टीमों की अंकतालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। न्यूजीलैंड के भी 11 अंक हैं लेकिन बेहतर रन रेट के कारण भारत उससे आगे है।

बतादे कि इस विश्व कप में जैसे जैसे आखिरी पड़ाव पर खेल पहुच रहा है तो रोमांच बढ़ता जा रहा है। हर टीम एक बड़ा उलट फेर करने में कामयाब हो रही है। अभी तक आस्ट्रेलिया ने सात मैच खेली है जिसमें वो छह मैचों में जीत हासिल की है। और एक मैच में हार का सामना करना पड़ा। जो मैच वो हारी है वो भारत के खिलाफ रहा है। आस्ट्रेलिया अंक तालिका में पहले स्थान पर काबिज है।

वही इस विश्वकप में एक भी मैच नही हारने वाली इंडियन टीम छह मैच खेल कर 11 अकों के साथ दुसरे स्थान पर हावी है। वही न्यूजीलैंड ने भी सात मैच खेली है। जिसमें से पांच मे जीती है तो एक एक मैच में हार तो एक मैच बारिश के रद्द हो गया। इस तरह से न्यूजीलैंड और इंडियन टीम का अंक बराबर बराबर 11 अंक है लेकिन इंडियन टीम का रन रेट अधिक होने से दूसरे स्थान पर है। तो न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर काबिज है।

हालांकि इंग्लैंड सात मैच खेल कर 4 मैच में जीत दर्ज की है, और 3 में हार के साथ आठ अंको के साथ चौथे स्थान पर है। तो बांग्लादेश और पाकिस्तान 7-7 मैच खेले है। और दोनों टीमों नें 3 मैच जीत तो 3 में हार गये। तो एक मैच बारिश के भेट चढ़ गया। इस तरह इन दोनों टीमों 7-7 अंक बराबर है, लेकिन बांग्लादेश का रन रेट को अधिक होने के कारण वो पांचवे स्थान पर है और पाकिस्तान छठे स्थान पर है।

श्रीलंका ने 6 मैच में दो में जीत तो दो मैच में हार और दो मैच बारिश में धुल गये । इस तरह श्रीलंका 6 अंको के साथ सातवें स्थान पर है। वेस्टंइडीज और साउथ अफ्रिका ने भी 7-7 मैच खेले है और केवल एक एक मैच अभी तक जीत सके है तो पाचं मैचों में हार गये। और एक एक मैच बारिश से रद्द हो गय़ा। तो वेस्टंइडीज आठवे स्थान पर तो साउथ अफ्रिका नौवे स्थान पर है। अभी तक कुछ खास प्रदर्शन नही कतरने वाली अफगानिस्तान सात मैच खेली है और सब में हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन भारत जैसे मजबूत टीम को 223 रनों में रोकने में भा कामयाब हुई। एक समय ऐसा लग रहा था कि अफगानिस्तान भारत को हरा देगी लेकिन बुमराह और शमी की घातक गेंद बाजी के आगे वो भी घुटने टेक दिये। इसी मैच में शमी आखिरी ओवर में हैट्रिक लेकर टीम इंडिया के जीत का सिलसिला बरकरार रखा।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top