क्रिकेट

तीसरे वनडे में भारत ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया, 10 साल बाद कीवियों से जीती वनडे सीरीज

Special Coverage News
28 Jan 2019 11:39 AM GMT
तीसरे वनडे में भारत ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया, 10 साल बाद कीवियों से जीती वनडे सीरीज
x
भारत के लिए रोहित शर्मा ने 62, कप्तान विराट कोहली ने 60 और शिखर धवन ने 28 रन बनाए।

भारत ने माउंट माउंगानुई के बे-ओवल क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच में मेजबान न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है। मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम 49 ओवरों में 243 रन पर सिमट गई। न्यूजीलैंड के लिए रॉस टेलर ने सर्वाधिक 93 रनों की पारी खेली। जवाब में भारत ने 43 ओवर में 3 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत के लिए रोहित शर्मा ने 62, कप्तान विराट कोहली ने 60 और शिखर धवन ने 28 रन बनाए। अंबाती रायुडू 40 और दिनेश कार्तिक 38 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत ने 10 साल बाद न्यूजीलैंड की धरती पर वनडे सीरीज जीती है।

इससे पहले साल 2009 में महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में भारत ने किवी टीम को उसी के घर में खेली गई वनडे सीरीज में 3-1 से हराया था। भारत जब 2014 के दौरे पर न्यूजीलैंड आया था तो उसे वनडे सीरीज में 0-4 से हार का सामना करना पड़ा था। भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी धरती पर यह महज दूसरी वनडे सीरीज जीत है। इससे पहले भारत न्यूजीलैंड में 8 वनडे सीरीज हार चुका है। विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 6 देशों में वनडे सीरीज जीतने का कारनामा कर दिया है।

इन देशों में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे शामिल हैं। विराट की कप्तानी में भारत को इंग्लैंड में सीरीज जीतना बाकी रह गया है। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में हार के बाद से भारत ने 11 में से 10 वनडे सीरीज जीती है।

अब भारत ने कीवियों के खिलाफ उसकी धरती पर 37 वनडे में से 13 जीत लिए हैं, 21 में उसे हार मिली है। इन दोनों के बीच एक मुकाबला टाई पर छूटा, जबकि 2 मैच बेनतीजा रहे। न्यूजीलैंड की धरती पर भारत 1976 से खेल रहा है। न्यूजीलैंड में भारत की यह 8वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज है। कीवियों की सरजमीं पर भारत ने अब 2 द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत ली हैं। उसे 4 सीरीज गंवानी पड़ी है, जबकि दो सीरीज ड्रॉ रही।


Next Story