Top
Home > खेलकूद > क्रिकेट > महिला टी-20 विश्व कप में सेमीफाइनल खेले बिना फाइनल में पहुंचा भारत, मेजबान टीम से होगी टक्कर

महिला टी-20 विश्व कप में सेमीफाइनल खेले बिना फाइनल में पहुंचा भारत, मेजबान टीम से होगी टक्कर

विश्व कप का निर्णायक मुकाबला 8 मार्च को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर मेजबान ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेला जाएगा

 Sujeet Kumar Gupta |  5 March 2020 12:34 PM GMT  |  नई दिल्ली

महिला टी-20 विश्व कप में सेमीफाइनल खेले बिना फाइनल में पहुंचा भारत, मेजबान टीम से होगी टक्कर
x

आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप 2020 के उद्घाटन मैच में भिड़ने वाली ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीम एक बार फिर से फाइनल मुकाबले में भी आमने-सामने होगी। ग्रुप-ए में शीर्ष दो स्थानों पर रहीं इन दोनों टीमों के बीच अब विश्व कप का निर्णायक मुकाबला 8 मार्च को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर मेजबान ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेला जाएगा दोनों सेमीफाइनल मैच 5 मार्च को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए।

पहले सेमीफाइनल मैच भारत और इंग्लैंड के बीच होना था, जो बारिश के चलते रद्द करना पड़ा और भारतीय टीम लीग राउंड में बेहतर प्वॉइंट्स के आधार पर फाइनल में पहुंच गई, वहीं दूसरा सेमीफाइनल मैच दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया, जिसे मेजबान टीम ने डकवर्थ लुइस मेथड से पांच रन से जीत फाइनल में धांसू एंट्री मारी।

सुबह से लगातार बारिश के कारण पहले सेमीफाइनल मैच में तो टॉस भी नहीं हो पाया और आखिर में सेमीफाइनल मैच बिना गेंद फेंके रद्द करना पड़ा। बारिश का असर दूसरे सेमीफाइनल मैच पर भी पड़ा। बारिश के कारण यह मैच भी देरी से शुरू हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 134 रन बनाए। उसकी तरफ से कप्तान मेग लैनिंग ने नॉटआउट 49 रन बनाए जबकि दक्षिण अफ्रीका के लिए नडिन डि क्लार्क ने 19 रन देकर तीन विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलियाई पारी खत्म होने के बाद बारिश आ गई। इसके बाद जब खेल शुरू हुआ तो दक्षिण अफ्रीका को 13 ओवर में 98 रन बनाने का लक्ष्य मिला लेकिन लौरा वॉलवार्ट की नॉटआउट 41 रन की पारी के बावजूद दक्षिण अफ्रीका पांच विकेट पर 92 रन ही बना सकी। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मेगन स्कूट ने 17 रन देकर दो विकेट लिए।

पहला सेमीफाइनल बारिश की वजह से धुलने के बाद जहां भारतीय टीम आईसीसी के नियम के तहत फाइनल में पहुंची वहीं बारिश से बाधित दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत दक्षिण अफ्रीका को हराकर छठी बार फाइनल का टिकट हासिल किया। भारत ने इससे पहले टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराया था। सेमीफाइनल मैच रद्द होने से हालांकि इंग्लैंड और भारत दोनों टीमों की कप्तान निराश थीं।


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it