क्रिकेट

राजकोट में पलटवार को तैयार भारत, कोहली ने पंत की जगह युवा विकेटकीपर भरत को टीम में किया गया शामिल

Sujeet Kumar Gupta
17 Jan 2020 6:25 AM GMT
राजकोट में पलटवार को तैयार भारत, कोहली ने पंत की जगह युवा विकेटकीपर भरत को टीम में किया गया शामिल
x

राजकोट। मुंबई में 10 विकेट से करारी हार झेलने के बाद आज टीम इंडिया के पास राजकोट में पलटवार का मौका है. शुक्रवार को दोपहर 1.30 बजे से शुरू होने वाला ये मैच भारतीय टीम के लिए करो या मरो का मुकाबला है. क्योंकि भारतीय टीम मुंबई में पहला मैच गंवा चुकी है और राजकोट में हार का मतलब है सीरीज का हाथ से निकल जाना. मुश्किल बात ये है कि टीम इंडिया इस बार बेहद मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम से भिड़ रही है और राजकोट का मैदान भी उसके लिए भाग्यशाली नहीं है।

मुंबई वनडे में टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को बल्लेबाजी के दौरान हेलमेट में गेंद लग गई थी, जिसके बाद वह विकेटकीपिंग के लिए भी मैदान में नहीं उतर सके थे. उनकी जगह केएल राहुल ने विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली थी. चोट के चलते ऋषभ पंत राजकोट वनडे से भी बाहर हो गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राजकोट वनडे के लिए टीम इंडिया में ऋषभ पंत की जगह आंध्र प्रदेश के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत (KS Bharat) को जगह दी गई है. जब भरत को इस बारे में जानकारी दी गई कि उन्हें राजकोट पहुंचना है तब वह हैदराबाद में थे. हालांकि उम्मीद यही है कि राजकोट वनडे में केएल राहुल ही विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे, लेकिन अगर वह चोटिल होते हैं तो फिर केएस भरत उनकी जगह बिल्कुल मुफीद और सटीक विकल्प होंगे।

केएस भरत आंध्र प्रदेश के विकेटकीपर बल्‍लेबाज हैं. उन्‍होंने पिछले कुछ सालों में घरेलू क्रिकेट में जबरदस्‍त खेल दिखाया है. बल्‍लेबाजी व कीपिंग तकनीक में वह अपने समकालीन विकेटकीपरों से काफी आगे बताए जाते हैं. घरेलू क्रिकेट में वह लगातार बेहतर खेल रहे हैं. 26 साल के श्रीकर भरत की पहचान भी बेहतरीन कीपर के रूप में होती है. उन्‍होंने बल्‍ले से भी घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्‍छा प्रदर्शन किया है।




भरत ने 74 प्रथम श्रेणी मैचों में 4143 रन बनाए हैं जिसमें 9 शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं. फर्स्‍ट क्‍लास में वह तिहरा शतक भी जड़ चुके हैं. इस फॉर्मेट में उन्‍होंने 254 कैच पकड़ने के साथ ही 27 स्‍टंप भी किए हैं. लिस्‍ट ए में उनके नाम 51 मैच में 1351 रन, 3 शतक व 5 अर्धशतक हैं. विकेट के पीछे 54 कैच और 11 स्‍टंप हैं. भरत को इसलिए भी ऋषभ पंत के बैकअप के तौर पर टीम में शामिल किया गया है, क्योंकि संजू सैमसन और ईशान किशन फिलहाल इंडिया ए टीम की ओर से न्यूजीलैंड के दौरे पर हैं

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story