Top
Home > खेलकूद > क्रिकेट > भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा: शेड्यूल तय, टीम इंडिया विदेश में अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच एडिलेड में खेलेगी

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा: शेड्यूल तय, टीम इंडिया विदेश में अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच एडिलेड में खेलेगी

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के साथ साल के आखिर में होने वाली टेस्ट, वनडे और टी-20 सीरीज का शेड्यूल तय कर दिया है।

 Arun Mishra |  28 May 2020 1:49 PM GMT  |  दिल्ली

भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा: शेड्यूल तय, टीम इंडिया विदेश में अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच एडिलेड में खेलेगी

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारत के साथ साल के आखिर में होने वाली टेस्ट, वनडे और टी-20 सीरीज का शेड्यूल तय कर दिया है। दौरे की शुरुआत अक्टूबर में तीन टी-20 मुकाबलों से होगी। पहला मैच ब्रिस्बेन में 11 अक्टूबर को होगा। दूसरा टी-20 14 और तीसरा 17 अक्टूबर को खेला जाएगा। इसके बाद दोनों टीमों को टी-20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेना है। यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होगा।

इसके खत्म होने के बाद भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 दिसंबर से 4 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होगी। इसका पहला मैच 3 दिसंबर को ब्रिस्बेन में खेला जाएगा। भारतीय टीम विदेश में अपना पहला डे-नाइट टेस्ट 11 दिसंबर को एडिलेड में खेलेगी। कोरोना के कारण टीम इंडिया के खिलाड़ियों को दौरे पर 14 दिन खुद को आइसोलेशन में रखना होगा, जिसकी बीसीसीआई ने अनुमति दे दी है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ केविन रॉबर्ट्स ने कहा- मौजूदा हालात हमारे बस में नहीं हैं। ऐसे में फाइनल शेड्यूल में बदलाव हो सकते हैं। लेकिन इस सीजन में ज्यादा से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कराने के लिए हम हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं।


26 दिसंबर को होगा बॉक्सिंग डे टेस्ट

दोनों देशों के बीच 26 दिसंबर को मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट भी खेला जाएगा। इसके बाद 3 जनवरी को सिडनी में न्यू ईयर टेस्ट खेला जाएगा। दरअसल, क्रिसमस के अगले दिन 26 दिसंबर को होने वाले मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है। जबकि साल का पहला मैच न्यू ईयर टेस्ट कहलाता है। टेस्ट सीरीज के बाद दोनों देशों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज भी होगी।

टीम इंडिया अपना दूसरा डे-नाइट टेस्ट खेलेगी

भारतीय टीम एडिलेड में अपना दूसरा और विदेश में पहला डे-नाइट टेस्ट खेलेगी। टीम इंडिया ने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट बांग्लादेश के खिलाफ 22 नवंबर 2019 को कोलकाता में खेला था। इस मैच में भारत ने पारी और 46 रन से जीता था।

परिस्थिति पर निर्भर करेगी टेस्ट सीरीज

रिपोर्ट के मुताबिक, सीए ने कहा कि टेस्ट सीरीज के लिए शेड्यूल तय करना जरूरी था। हालांकि, यह सीरीज होगी या नहीं, तब अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में कोरोना की परिस्थिति पर निर्भर करेगा। पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि यह सभी टेस्ट एक ही मैदान पर हो सकते हैं, लेकिन अभी ऐसा नहीं है। यह फैसला उसी समय लिया जाएगा, जब परिस्थित नियंत्रण से बाहर होगी।

नवंबर में अफगानिस्तान से एक टेस्ट खेलेगा ऑस्ट्रेलिया

भारत के खिलाफ सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया अपने क्रिकेट सीजन की शुरुआत अफगानिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच से करेगा। यह डे-नाइट टेस्ट 21 नवंबर से पर्थ में खेला जाएगा। दोनों देशों के बीच यह पहला टेस्ट होगा।

पिछली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 हराया था

पिछली बार 2018 के आखिर में भी दोनों देशों के बीच 4 टेस्ट की सीरीज खेली गई थी। तब ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत ने सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की थी। टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया में यह पहली टेस्ट सीरीज जीत थी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक 12 में से 8 सीरीज हारीं और 3 ड्रॉ खेली हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it