क्रिकेट

IND vs NZ: दूसरे टेस्ट में लंच के बाद भारतीय पारी 242 रनों पर सिमटी, कोहली समेत 5 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके

Arun Mishra
29 Feb 2020 5:26 AM GMT
IND vs NZ: दूसरे टेस्ट में लंच के बाद भारतीय पारी 242 रनों पर सिमटी, कोहली समेत 5 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके
x
न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया, काइल जैमिसन ने 5 विकेट लिए

भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज के आखिरी मैच की पहली पारी में 242 पर ऑलआउट हो गई। क्राइस्टचर्च में खेले जा रहे मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली समेत 5 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। जबकि पृथ्वी शॉ ने 54, हनुमा विहारी 55 और पुजारा ने 54 रन की पारी खेली। वहीं, न्यूजीलैंड के लिए अपना दूसरा मैच खेल रहे काइल जैमिसन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए।

मैच में अच्छी शुरुआत के बावजूद पृथ्वी शॉ, पुजारा और विहारी अपनी अर्धशतकीय पारी को शतक नहीं बदल सके। पुजारा टेस्ट करियर का 25वां अर्धशतक लगाकर जैमिसन की गेंद पर बीजे वाटलिंग के हाथों कैच आउट हुए। विहारी करियर का चौथा अर्धशतक लगाकर नील वैगनर की गेंद पर आउट हुए। विकेटकीपर बीजे वाटलिंग ने उनका कैच लिया। पृथ्वी शॉ टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक लगाकर पवेलियन लौटे। जैमिसन की गेंद पर उनका कैच टॉम लाथम ने लिया। पृथ्वी शॉ ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की।

10वें विकेट के लिए 26 रन की साझेदारी

भारत के 5 बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (7), कप्तान विराट कोहली (3), अजिंक्य रहाणे (7), रविंद्र जडेजा (9) और उमेश यादव (0) दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। इनके अलावा ऋषभ पंत 12 बनाकर जैमिसन की गेंद पर बोल्ड हुए। वहीं, आखिरी विकेट के तौर पर मोहम्मद शमी 16 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने बोल्ड किया। शमी ने 10वें विकेट के लिए जसप्रीत बुमराह (10) के साथ 26 रन की साझेदारी की।

कोहली ने पिछली 10 पारियों में 204 रन ही बनाए

कोहली का न्यूजीलैंड दौरे पर खराब फॉर्म जारी है। वे 3 रन पर पवेलियन लौट गए। टिम साउदी ने उन्हें एलबीडब्ल्यू किया। पिछली 21 पारियों (टेस्ट, वनडे और टी-20) में शतक नहीं लगा पाए हैं। साथ ही तीनों फॉर्मेट की पिछली 10 पारियों में वे सिर्फ 204 रन ही बना सके। कोहली ने पिछली 3 टेस्ट पारियों में सिर्फ 24 रन ही बनाए। जबकि 7 वनडे और टी-20 में 180 रन ही बना सके, जिसमें केवल एक अर्धशतक शामिल है।

कीवी टीम सीरीज में 1-0 से आगे

न्यूजीलैंड सीरीज में 1-0 से आगे है। वेलिंगटन टेस्ट में भारत को 10 विकेट से करारी हार मिली थी। टीम इंडिया न्यूजीलैंड की जमीन पर 50 साल में सिर्फ दो ही टेस्ट जीत सकी है। पिछली बार मार्च 2009 में भारत ने कीवी टीम को हैमिल्टन टेस्ट में 10 विकेट से हराया था। मैच में सचिन तेंदुलकर ने 160 रन की पारी खेली थी। भारत एक अन्य मैच में जनवरी 1976 में ऑकलैंड में 8 विकेट से जीता था।

दोनों टीमें:

भारत: मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम, टॉम ब्लेंडल, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, टिम साउदी, नील वैगनर, ट्रेंट बोल्ट और काइल जैमिसन।

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story