क्रिकेट

INDvNZ : न्यूजीलैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया, टीम इंडिया 8 साल बाद सीरीज के सभी मैच हारी

Arun Mishra
2 March 2020 8:13 AM GMT
INDvNZ : न्यूजीलैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया, टीम इंडिया 8 साल बाद सीरीज के सभी मैच हारी
x
टीम इंडिया 8 साल बाद सीरीज के सभी टेस्ट हारी है।

न्यूजीलैंड ने सोमवार को क्राइस्टचर्च टेस्ट में भारत को 7 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप किया। टीम इंडिया 8 साल बाद सीरीज के सभी टेस्ट हारी है। इससे पहले दिसंबर 2011 में ऑस्ट्रेलिया ने अपने घर में भारत को 4-0 से क्लीन स्वीप किया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में टॉस हारकर भारत ने पहली पारी में 242 रन बनाए। जबकि न्यूजीलैंड की टीम 235 रन पर सिमट गई। दूसरी पारी में 7 रन की बढ़त के साथ उतरी भारतीय टीम सिर्फ 124 रन ही बना सकी। इस लिहाज से कीवी टीम को 132 रन का लक्ष्य मिला। वेलिंगटन में हुए सीरीज के पहले टेस्ट में भारत को 10 विकेट से हार मिली थी।

न्यूजीलैंड दौरे पर भारत ने पहले 5 टी-20 की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। इसके बाद न्यूजीलैंड ने भारत को वनडे सीरीज में 3-0 से हराया। कीवी ऑलराउंडर काइल जैमिसन मैन ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने मैच में 5 विकेट लिए, जबकि बल्लेबाजी में 49 रन की पारी खेली। वहीं, सीरीज में 14 विकेट लेने वाले टिम साउदी को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के टॉम ब्लेंडल ने 55, टॉम लाथम ने 52, कप्तान केन विलियम्सन ने 5 रन की पारी खेली। जबकि रॉस टेलर और हेनरी निकोल्स 5-5 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं भारत के जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लिए। उन्होंने ब्लेंडल को बोल्ड किया, जबकि विलियम्सन को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। एक विकेट उमेश यादव ने लिया। उनकी गेंद पर लाथम का कैच विकेटकीपर ऋषभ पंत ने लिया।

हार के बावजूद भारत टेस्ट चैम्पियनशिप में टॉप पर

सीरीज में क्लीन स्वीप के बावजूद भारतीय टीम टेस्ट चैम्पियनशिप में 360 पॉइंट के साथ शीर्ष पर बरकरार है। टीम ने अब तक 9 में से 7 टेस्ट जीते, जबकि 2 में उसे हार मिली है। वहीं, न्यूजीलैंड को दो स्थान का फायदा हुआ। वह 180 अंक के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गई। कीवी टीम ने 7 में से 3 टेस्ट जीते हैं, जबकि 4 में उसे हार झेलनी पड़ी।

18 साल बाद भारत के टॉप-5 बल्लेबाजों का सबसे खराब प्रदर्शन

दो मैचों की टेस्ट सीरीज में हमारे टॉप-5 बल्लेबाज सिर्फ 429 रन बना सके। यह 2+ मैचों की सीरीज में हमारा 18 साल का सबसे खराब प्रदर्शन है। इसके पहले 2002 में न्यूजीलैंड में ही हमारे टॉप-5 बल्लेबाजों ने 296 रन बनाए थे।

Next Story