Breaking News
Home > खेलकूद > क्रिकेट > ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, टेस्ट सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा

ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, टेस्ट सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा

भारत ने 71 साल के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती है।

 Special Coverage News |  7 Jan 2019 3:57 AM GMT  |  दिल्ली

ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, टेस्ट सीरीज पर किया 2-1 से कब्जाPhoto : BCCI/Twitter

सिडनी : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैच की सीरीज का आखरी टेस्ट ड्रा हो गया। इसके साथ ही भारत ने चार टेस्ट की यह सीरीज 2-1 से जीत ली। भारत ने 71 साल के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती है। वह ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाला दुनिया की पांचवीं और एशिया की पहली टीम है। इससे पहले इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीमें ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीत चुके हैं। इससे पहले बारिश के कारण बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चौथे और आखिरी टेस्ट के आखिरी दिन का खेल रद्द हो गया। खराब रोशनी और बारिश के कारण चौथे दिन भी 64.4 ओवर का खेल बर्बाद हो गया था। खराब रोशनी के चलते तीसरे दिन भी 16.3 ओवर कम फेंके गए थे।

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में 1947 में पहली टेस्ट सीरीज खेली थी। तब से अब तक वह 12 टेस्ट सीरीज खेल चुका है। यह उसकी पहली सीरीज जीत है। उसने ऑस्ट्रेलिया में आठ सीरीज गंवाईं, जबकि तीन ड्रॉ कराने में सफल रहा। ऑस्ट्रेलिया में उसने दूसरी बार सीरीज में दो टेस्ट जीते हैं। इससे पहले उसने 1977/78 में पांच मैच की सीरीज में दो टेस्ट जीते थे, लेकिन तब ऑस्ट्रेलिया ने तीन टेस्ट जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाया था।

भारतीय टीम विदेश में अब तक 82 टेस्ट सीरीज खेल चुकी है। इसमें से वह सिर्फ 19 को जीतने में सफल रहा है, जबकि 15 ड्रॉ कराई हैं। उसे विदेश में 48 टेस्ट सीरीज में हार मिली है। उसने विदेश में इंग्लैंड के खिलाफ 18, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 12, वेस्टइंडीज के खिलाफ 11, न्यूजीलैंड के खिलाफ नौ, पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ आठ-आठ, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सात, बांग्लादेश के खिलाफ पांच और जिम्बाब्वे के खिलाफ चार टेस्ट सीरीज खेली हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top