क्रिकेट

LIVE World Cup 2019 INDvNZ :टीम इंडिया का टूट गया विश्व कप का सपना, न्यूजीलैंड खेलेगी फाइनल

Sujeet Kumar Gupta
10 July 2019 8:44 AM GMT
LIVE World Cup 2019  INDvNZ :टीम इंडिया का टूट गया विश्व कप का सपना, न्यूजीलैंड खेलेगी फाइनल
x
रिज़र्व- डे पर भारत-न्यूजीलैण्ड के मैच के दौरान बारिश होते है तो फिर समीकरण कुछ अलग बनेंगे, आईसीसी के नियमों की वजह से भारत फाइनल में पहुंचेगा।

मैनचेस्टर । विश्व कप 2019 के पहले सेमीफाइनल में इंडियन टीम का मुकाबला 9 जुलाई को अमीरात ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड से भारतीय समयानुसार 03.00 बजे से शुरु हुआ।न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के सामने संधी हुई गेंदबाजी किये और शुरुआत के दो ओवर तक कोई रन नही दिये। और पूरे मैच के दौरान न्यूजीलैंड पर दबाव बनाये रखा। 240 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंडिया 49 .3 ओवर में 221 रन बनाकर आलआउट हो गई। और न्यूजीलैंड ये मैच 18 रन से मैच को जीत ली।

रोहित शर्मा का विकेट गिरने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए आए हैं विराट कोहली। टीम इंडिया का दूसरा विकेट गिरा महज 1 रन बनाकर आउट हुए विराट कोहली. ट्रेंट बोल्ट ने चटकाया टीम इंडिया का सबसे बड़ा विकेट गिरा। टीम इंडिया का तीसरा विकेट गिरा, 1 रन बनाकर आउट हुए केएल राहुल भी मैट हैनरी का दूसरा शिकार बने। टीम इंडिया के दबाव बढ गया इसी बीच 10 वें ओवर में का चौथा विकेट दिनेश कार्तिक के रुप में गिरा वो 6 रन बनाकर आउट मैट हैनरी की गेंद पर जेम्स नीशम ने एक हाथ ने पकड़ा अविस्मरणीय कैच मैट हैनरी ने पकड़ा। रिषभ और हार्दिक की बढ़ती साझेदारी को मिचेल सैंटनर ने तोड़ने में कामयाब रहे और रिषभ जब 32 रन खेल रहे थे तो मिचेल सैंटनर ने भारत को 5वां झटका दिया 32 रन बनाकर आउट हुए रिषभ पंत ।जडेजा और धोनी ने 107 रनो की साझेदारी को ट्रेंट बोल्ट ने तोडने में कामयाब रहे। भारत का 7वां विकेट गिरा, 77 रन बनाकर आउट हुए रविंद्र जडेजा के रुप मे भारत बैक पुट पर नजर आने लगा। भारत का 8वां विकेट महेंद्र सिंह धोनी के रुप में गिरा, धोनी 50 रन बनाकर आउट हुए ।

तभी मैदान पर बादलों का आना शुरु और धीरे धीरे बारिश होने लगी। मैच के दौरान न्यूजीलैंड की पारी में जब 46.1 ओवरों का खेल हुआ था तब बारिश शुरू हो गई और खेल रोकना पड़ा। फिलहाल न्यूजीलैंड का स्कोर 46.1 ओवर मे 5 विकेट पर 211 रन है। रॉस टेलर(38) और टॉम लाथम ( 3) रन बना कर क्रीज पर थे। जब रिडर्व डे पर मैच शुरु हुआ तो न्यूजीलैंड ने 50 ओवर मे आठ विकेट खोकर 239 रन बनाने मे कामयाब रहे। ट्रेट बोल्ड(3)मिशेल सेंटनर( 9 ) रन बनाकर नाबाद रहे।

विश्व कप के लीग स्टेज में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पॉइंट्स टेबल में अपना पहला स्थान पक्का किया है।न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। खबर लिखे जाने तक न्यूजीलैंड का स्कोर 46.1 ओवर मे 5 विकेट पर 211 रन है। रॉस टेलर(38) और टॉम लाथम ( 3) रन बना कर क्रीज पर थे। भुवनेश्वर कुमार ने पहले ओवर की शुरुआत की है, भुवनेश्वर की पहली ही गेंद और अंदर की ओर आते हुए पैड पर लगी, जोरदार अपील की यहां पर, हालांकि अंपायर ने नकार दिया. भारतीय टीम ने DRS लिया और गेंद विकेटों को छोड़कर निकल रही थी. पहली ही गेंद पर भारत ने अपना इकलौता DRS खोया।

भुवनेश्वर कुमार की शानदार शुरुआत के बाद दूसरे छोर से जसप्रीत बुमराह ने भी जबरदस्त गेंदबाजी की और बुमराह ने चौथे ओवर के तीसरी बॉल पर मार्टिन गप्टिल को कोहली के हाथों कैच कराकर को वापस पवेलियन भेजा। वो हेनरी निकोल्स के साथ पहले विकेट के लिए केवल एक रन की साझेदारी किये। हेनरी निकोल्स, केन विलियमसन ने संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे। और इंडिय गेंदबाजों को विकेट नही मिल रहे थे,

कि जडेजा ने 19 वें ओवर की दुसरी गेंद पर भारतीय टीम को दूसरी सफलता दिला दी।हेनरी निकोल्स ने जडेजा के बॉल को समझ नही पाये वो बल्ले का किनार लेकर जा के स्टंप पर टकरा गई जिससे कि हेनरी निकोल्स 58 बॉल पर 28 रन बना कर पवेलियन तरफ लौट चले वो दूसरे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी कीये।

36वां ओवर युजवेंद्र चहल लेकर आये तो क्रीज पर जमें केन विलियमसनको चहल के बॉल पर रविंद्र जडेजा को कैच दे दिये। केन विलियम्सन 67 रन बनाकर पवेलियन लौटे। विलियम्सन ने 79 गेंदों में अपने वनडे करियर का 39वां अर्धशतक पूरा किया। विलियमसन ने 19वां रन लेते ही एक विशेष उपलब्धि अपने नाम कर ली। वह विश्वअ कप के एक संस्करण में 500 या इससे ज्याकदा रन बनाने वाले दूसरे कीवी बल्लेेबाज बन गए हैं। उनसे पहले मार्टिन गुप्टिल ने 2015 विश्वा कप में 547 रन बनाए थे ।केन विलियम्सन और रॉस टेलर के बीच तीसरे विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी किये।

बुमराह ने इंडियन टीम के लिए जब 45 वां ओवर लेकर आये तो 44 .4 गेंद पर ऑफ कटर बाउंसर गेंद था और वो बुमराह के बॉल को समझ नही पाये और बल्ले का किनार लेती हुई धोनी के दस्तानों में जा के रुक गई ।और कॉलिन डी ग्रैंडहोमे ने पाचंवे विकेट के लिए 38 रन जोड़ते हए 10 बॉल पर 12 रन बनाये। रॉस टेलर और जेम्स नीशम ने पारी को संभलने की कोशिश कर रहे थे कि हार्दिक ने इस पारी को आगे बढ़ने से रोक दिया, 41 ओवर के आखिरी बॉल पर जेम्स नीशम को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करा कर मैदान से बाहर कर दिया। जेम्स नीशम ने 18 बॉल पर 12 रन बना कर चौथे विकेट के लिए 28 रनों की साझेदारी किये।

जब आज मैच शुरु हुआ तो भारतीय गेंदबाज ने सधी गेंद बाजी किये और 48 ओवर के आखिरी बॉल पर न्यूजीलैंड का 6ठां विकेट गिरा, 74 रन बनाकर आउट हुए रॉस टेलर. रविंद्र जडेजा के डायरेक्ट हिट की बदौलत टीम इंडिया को मिली सफलता मिली। न्यूजीलैंड का 7वां विकेट गिरा, टॉम लेथम 10 रन बनाकर आउट. भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर रविंद्र जडेजा ने पकड़ा जबरदस्त कैच।न्यूजीलैंड का 8वां विकेट गिरा, मैट हैनरी 1 रन बनाकर आउट. भुवनेश्वर कुमार ने एक ही ओवर में चटकाए दो विकेट।

भारतीय टीम ने लीग स्टेज में अपने 9 मैचों में से सात में जीत दर्ज की है. भारत को सिर्फ इंग्लैंड के हाथों के हाथों हार का सामना करना पड़ा जबकि उसके एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। ऐसे में आज न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम एक बार फिर अपने पिछले प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश करेगा।

भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा है हार्दिक पांड्या मे अपने 10 ओवर के स्पेल मे 55 रन देकर एक विकेट लिए। वही रवींद्र जडेजा ने भी 10 ओवर के स्पेल मे 34 रन देकर हेनरी निकोल्स को अपना शिकार बनाये। युजवेंद्र चहल भी 10 ओवर के स्पेल में 63 रन देकर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन का बड़ा विकेट लिए जो इंडिया टीम को बड़ी सफतला हाथ लगी।भुवनेश्वर कुमार ने10 ओवर के स्पेल में एक मैडन के साथ 43 रन दिये और तीन सफलता हाथ लगी। जसप्रीत बुमराह 10 ओवर के स्पेल में एक मेडन के साथ एक विकेट लिये तो 39 रन भी खर्ज कर दिये।

भारत (प्लेइंग इलेवन): लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (सी), ऋषभ पंत, एमएस धोनी (डब्ल्यू), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड (प्लेइंग इलेवन): मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्स, केन विलियमसन (सी), रॉस टेलर, टॉम लाथम (डब्ल्यू), जेम्स नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, मिशेल सेंटनर, लॉकर फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, ट्रेंट बाउल्ट

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story