क्रिकेट

LIVE World Cup 2019 INDvsSL : इंडिया के पचास रन पूरे, रोहित , के एल राहुल क्रीज पर

Sujeet Kumar Gupta
6 July 2019 7:00 AM GMT
LIVE World Cup 2019 INDvsSL : इंडिया के पचास रन पूरे, रोहित , के एल राहुल क्रीज पर
x
भारतीय टीम अबतक खेले गए अपने आठ मैचों में 6 में जीत दर्ज की है। श्रीलंकाने आठ मैचों में तीन जीत और तीन हार का सामना किये जबकि दो मैच बारिश की वजह से रद्द हो गए थे।

नई दिल्ली। विश्व कप 2019 में इंडिया और श्रीलंका का आखिरी लीग मुकाबला हेडिंग्ले, लीड्स में शाम 03.00 बजे से शुरु होने वाला है। इस मैच के साथ श्रीलंका का विश्व कप में सफर खत्म हो जाएगा, जबकि भारतीय टीम सेमीफाइनल की तैयारियों मे जुट जाएगी। भारतीय टीम आज के मैच में अपनी बेंच स्ट्रेंथ को आजमाना चाहेगी। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 264 रन बनाये है। खबर लिखे जाने तक लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम सात ओवर में बीना विकेट खोय 51 रोहित शर्मा(29 ) और के एल राहुल (21 ) क्रीज पर जमे है।

करुणारत्ने (सी), कुसल परेरा जब क्रीज पर आये तो संभल कर खेल रहे थे लेकिन बुमराह ने श्रीलंका को पहला झटका दिया जब टीम स्कोर 17 रन था। तो करुणारत्ने (10 ) को धोनी के हाथों कैच करा दिया। पहले विकेट के लिए वो 17 रन की साझेदारी किये। 7.1 ओवर में गुड लैंथ पर बॉल पर कमर की ऊंचाई तक यह गेंद स्टंप्स के करीब। डिफेंड करना चाहते थे परेरा। बल्ले का अंदुरुनी किनारा और धोनी ने आगे की झुककर कैच पकड़ा। जोरदार अपील... अंपायर सोच में और परेरा खुद ही चल निकले। श्रीलंका को दूसरा झटका लगा दूसरे विकेट के लिए 23 रन की साझेदारी किये। कुसल परेरा 18 रन ही बना सके।

गेंदबाजी में दूसरा बदलाव करते हुए रविंद्र जडेजा को बुलाया गया है. रविंद्र जडेजा ने अपने पहले ही ओवर में जीवन मेंडिस को धोनी के हाथों स्टंप कराकर तीसरा झटका दिया। वो तीसरे विकेट के लिए 13 ही जोड़ सके। मेंडिस 13 बॉल पर 3 रन ही बना सके। इंडिया टीम के लिेए हार्दिक ने12 वा ओवर लेकर आये तो अविष्का फर्नांडो आउट कर पवेलियन भेजने में कामयाब रहे वो 21 बॉल पर बनाए 20 रन बनाये और विकेट के पिछे महेंद्र सिंह धोनी ने कैच पड़ा। वो चौथे विकेट के लिए मात्र 2 रन की साझेदारी किये।

थिरियामे और मैथ्यूज की 124 रनों की लंबी साझेदारी को कुलदीप यादव ने तोड़ने में कामयाब रहे थिरिमाने ने 68 बॉल पर 53 बनाये रन बनाकर रविंद्र जडेजा ने उनका कैच लपका कैच। वो पांचवे विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी किये। बुमराह ने फिर एक बार बड़ा विकेट लिया जब 113 पर खेल रहे थे तो वो शॉट मारने के चक्कर में रोहित के हाथों कैच दे बैठे। वो छठे विकेट के लिए 74 रन जोड़े। बुमराह ने अपने 10 ओवर मे 37 रन देकर 3 विकेट लिये। आखिरी ओवर के तीसरे बॉल पर परेरा को हार्दिक के हाथों कैच कराया। वो 2 रन ही बना सके। और सातवे विकेट के लिए केवल सात की साझेदारी किये। धनंजय(26 ) और इसुरु उडाना(1) रन बना कर नाबाद रहे।

भारतीय टीम प्रबंधन अपनी योजना 'ए' पर ज्यादा निर्भर है जो उनके शीर्ष क्रम की सफलता है। उप कप्तान रोहित शर्मा 544 रन के साथ उनके सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं। उन्होंने इस दौरान रिकार्ड बराबरी वाले चार शतक भी जड़े। कप्तान कोहली के लिये भी यह विश्व कप अच्छा रहा है, हालांकि उनके स्तर के हिसाब से इतना बेहतरीन नहीं रहा और उनके नाम पांच अर्धशतक से 400 से ज्यादा रन हैं। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।

भारत पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह बना चुका है। ऐसे में भारतीय टीम की नजर आज के मुकाबले में जीत दर्ज कर पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर पहुंचने की होगी. वहीं श्रीलंका की टीम चाहेगी की वह जीत के साथ विश्व कप 2019 का अंत करें। भारतीय टीम अबतक खेले गए अपने आठ मैचों में 6 में जीत दर्ज की है जबकि उसे एक मैच में इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। वहीं लीग चरण में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। श्रीलंकाई टीम का इस विश्व कप में मिलाजुला प्रदर्शन रहा. श्रीलंका ने अबतक अबतक खेले गए आठ मैचों में तीन जीत और तीन हार के साथ पॉइंट्स टेबल में छठे स्थान पर हैं। श्रीलंका के दो मैच बारिश की वजह से रद्द हो गए थे।

श्रीलंका- करुणारत्ने (सी), कुसल परेरा (डब्ल्यूके), अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, लाहिरु थिरिमाने, धनंजया डी सिल्वा, इसुरु उडाना, जेफरी वांडरसे, कसुन राजिथा, लसिथ मलिंगा, थिसारा परेरा, सुरंगा परेरा, सुरेंद्र परेरा। , मिलिंडा सिरिवर्दाना

इंडिया - विराट कोहली (c), एमएस धोनी (wk), लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मयंक अग्रवाल

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story