क्रिकेट

न्यूजीलैंड में शूटआउट के वक्त मस्जिद में थे बांग्लादेशी क्रिकेटर, ऐसे जान बचाकर भागे - 40 की हुई है मौत

Special Coverage News
15 March 2019 6:43 AM GMT
न्यूजीलैंड में शूटआउट के वक्त मस्जिद में थे बांग्लादेशी क्रिकेटर, ऐसे जान बचाकर भागे - 40 की हुई है मौत
x
मस्जिद में बांग्लादेश क्रिकेट टीम नमाज अदा करने आई थी. फायरिंग के दौरान पूरी टीम ने पार्क के रास्ते भागकर जान बचाई.

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिद में 50 राउंड फायरिंग की गई. इस हमले में 40 लोगों के मारे जाने की खबर है. मस्जिद में बांग्लादेश क्रिकेट टीम नमाज अदा करने आई थी. फायरिंग के दौरान पूरी टीम ने पार्क के रास्ते भागकर जान बचाई. न्यूजीलैंड में मस्जिदों के दरवाजे बंद रखने का हुक्म दिया गया है. चार लोगों को हिरासत में लिया गया है.

प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इसे न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक बताया. उन्होंने बताया कि नूर मस्जिद और लिनवुड मस्जिद में बंदूकधारी ने फायरिंग की है. न्यूजीलैंड में ऐसी हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है. जिसने भी यह कृत्य किया है, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

एक अन्य मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि हमलावर की बंदूक पर दो नाम लिखे थे- 'एलेक्जेंडर बिसोनेट' और 'लुका ट्रिनी'. यह दोनों इटली और कनाडा के मस्जिद पर हमला करने वाले हमलावर थे. क्राइस्टचर्च की मेयर लियने दलजिल ने कहा कि मैं शब्दों में इस घटना को बयां नहीं कर सकती हूं. मैंने कभी भी नहां सोचा था कि क्राइस्टचर्च या न्यूजीलैंड में ऐसी कोई घटना होगी. हम हैरान हैं.

न्यूजीलैंड हेराल्ड के मुताबिक, हमलावर ने सेना की वर्दी पहन रखी थी और उसने दो मैगजीन गोली फायर किया. उसने इसका लाइव वीडियो भी बनाया. हमले से पहले उसने 37 पन्नों का एक मेनिफेस्टो भी जारी किया था. इस मेनिफेस्टो में हमलावर ने लिखा, मैं मुस्लिमों से घृणा नहीं करता हूं, लेकिन उन मुस्लिमों से घृणा करता हूं जो हमारी जमीन पर कब्जा कर रहे हैं और धर्म परिवर्तन कर रहे हैं.'

जिस वक्त मस्जिद में गोलीबारी हुई बांग्लादेश की क्रिकेट टीम वहां पर ही मौजूद थी. हालांकि, टीम के सदस्य पूरी तरह से सुरक्षित हैं बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की है.

गोलीबारी के वक्त बांग्लादेशी क्रिकेटर मस्जिद में नमाज़ पढ़ रहे थे, जिसके बाद तुरंत उन्हें वहां से निकाला गया. बांग्लादेशी क्रिकेटर पुलिस सुरक्षा के घेरे में वहां से निकले और किसी तरह उनकी जान बच पाई. बांग्लादेशी क्रिकेटर तमीम इकबाल ने भी ट्वीट कर बताया कि उनकी पूरी टीम इस समय सुरक्षित है, आप हमें दुआओं में याद रखें.



बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के प्रवक्ता जलाल युनुस के मुताबिक, जिस वक्त मस्जिद में गोलीबारी हुई तब कुछ खिलाड़ी अंदर थे और कुछ टीम बस में ही थी. उन्होंने इस बात की पुष्टि की है कि हादसे में कोई भी टीम के खिलाड़ी को नुकसान नहीं पहुंचा है.

गौरतलब है कि बांग्लादेश क्रिकेट टीम वहां पर दौरे पर गई है, शनिवार को क्राइस्टचर्च में ही दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच शुरू होना था.

न्यूज़ीलैंड की पुलिस ने हमले की पुष्टि कर दी है. पुलिस के द्वारा एक वीडियो जारी कर लोगों से अपील की गई है कि अगर कोई भी संदिग्ध व्यक्ति दिखता है तो पुलिस को सूचना दें. बताया जा रहा है कि हमलावर ने करीब 50 से अधिक राउंड फायरिंग की है.

Next Story