Top
Home > खेलकूद > क्रिकेट > NZvsIND : पहले टी-20 में न्यूजीलैंड से भिडेंगी इंडिया, किसे मदद करेगी पिच, टॉस जीतने पर टीम ले सकती है ये फैसला,

NZvsIND : पहले टी-20 में न्यूजीलैंड से भिडेंगी इंडिया, किसे मदद करेगी पिच, टॉस जीतने पर टीम ले सकती है ये फैसला,

 Sujeet Kumar Gupta |  24 Jan 2020 5:19 AM GMT  |  नई दिल्ली

NZvsIND : पहले टी-20 में न्यूजीलैंड से भिडेंगी इंडिया, किसे मदद करेगी पिच, टॉस जीतने पर टीम ले सकती है ये फैसला,

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का पहला टी20 इंटरनेशनल मैच आज ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाना है। इस मैदान पर इससे पहले भारत और न्यूजीलैंड के बीच महज एक ही टी20 इंटरनेशनल मैच खेला गया, जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी। न्यूजीलैंड एक ऐसी टीम है, जिसके खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में भारत का रिकॉर्ड बहुत खराब है, ऐसे में टीम इंडिया इस रिकॉर्ड को बेहतर करने की पूरी कोशिश करेगी।

ऑकलैंड के ईडन पार्क पर रनों की बारिश देखने को मिल सकती है। टी20 इंटरनेशनल में इस मैदान पर काफी रन बनते देखे जा चुके है। 2018 में ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर 244 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया था। ऐसे में इस मैदान पर 250 तक का स्कोर भी सेफ नहीं माना जा सकता है। एक नजर डालते हैं कि टॉस जीतने वाली टीम क्या फैसला ले सकती है।

ईडन पार्क की पिच पर उछाल देखने को मिलता है। हालांकि बल्लेबाजों के लिए ये कोई खास परेशानी नहीं पैदा करती हैं, गेंद बैट पर बेहतीरन तरीके से आती है। शुरू में तेज गेंदबाजों को मदद जरूर मिल सकती है। आसमान में बादल रहने की वजह से स्विंग भी देखने को मिल सकता है। दोनों पारियों में रन बनाने में कोई परेशानी नहीं होगी। टॉस जीतने वाली टीम के कप्तान पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगे।

दोनों पारियों में विकेट बल्लेबाजों के लिए एकजैसा रहता है, ऐसे में कोई भी टीम एक लक्ष्य दिमाग में रखकर बल्लेबाजी करना ज्यादा पसंद करेगी। इस मैदान पर कुल 19 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं, जिसमें से 9 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज की है, जबकि आठ बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम जीती है।

भारतीय टीम का न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 में आंकड़ा खराब है। जिसे टीम इंडिया इस बार बदलना चाहेगी। ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद विराट ब्रिगेड का आत्मविश्वास बढ़ा है, लेकिन दूसरी ओर टीम मैनजमेंट के लिए खिलाड़ियों का लगातार चोटिल होना सिरदर्द बन रहा है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल 11 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें से भारत ने तीन जबकि न्यूजीलैंड ने आठ मैच जीते हैं। न्यूजीलैंड में खेले गए टी20 इंटरनेशनल मैचों की बात करें तो यहां दोनों टीमों के बीच कुल पांच मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने एक जबकि न्यूजीलैंड ने चार में जीत दर्ज की है। ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान की बात करें तो यहां दोनों टीमों के बीच इकलौता टी20 इंटरनेशनल मैच खेला गया है, जिसे भारत ने जीता है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it