क्रिकेट

IPL : बटलर को रनआउट कर विवादों में अश्विन, BCCI ने अब दिया ये बयान

Special Coverage News
26 March 2019 1:39 PM GMT
IPL : बटलर को रनआउट कर विवादों में अश्विन, BCCI ने अब दिया ये बयान
x
राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेले गए मैच में जोस बटलर के रनआउट को लेकर रविचंद्रन अश्विन की आलोचना हो रही है।

नई दिल्ली : राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेले गए मैच में जोस बटलर के रनआउट को लेकर रविचंद्रन अश्विन की आलोचना हो रही है। अश्विन की बॉलिंग के दौरान बटलर क्रीज से आगे निकल गए। इसी दौरान अश्विन ने उन्हें रनआउट कर दिया था। इस तरह के रनआउट को 'मांकड़िंग' कहा जाता है।

आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा कि फ्रेंचाइजी की टीमों के कप्तान और मैच रेफरी इस तरह से रनआउट के खिलाफ थे। यह एक मीटिंग में तय हुआ था और इसमें विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी भी मौजूद थे। हालांकि, अश्विन ने कहा कि यह सहज प्रतिक्रिया थी, इसमें खेलभावना कहां से आ गई? बीसीसीआई के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने भी कहा कि अश्विन को खेल की मर्यादा बनाए रखनी चाहिए थी।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि मैदान पर बल्लेबाज को आउट करने के लिए सिर्फ क्रिकेटिंग स्किल्स का ही इस्तेमाल होना चाहिए। इससे क्रिकेट देखने और सीखने वालों को सही संदेश जाएगा। उन्होंने कहा, 'मैच अधिकारी इस मुद्दे को हल करते समय अपनी ड्यूटी नहीं निभा पाए। स्थितियों से समझौता किए बगैर यदि नियमों का पालन किया जाता तो बटलर को आउट नहीं दिया जाना चाहिए था। अश्विन को भी नियम और खेल भावना अपने दिमाग में रखनी चाहिए थी।'

उन्होंने कहा, 'एक खिलाड़ी को बल्लेबाज को आउट करने के लिए क्रिकेटिंग स्किल्स का इस्तेमाल करना चाहिए, ना कि शैडी स्किल्स (धोखेबाजी) से। यदि बल्लेबाज फायदा उठा रहा है तो एक जेंटलमैन की तरह उससे सही तरीके से निपटें। प्रतिस्पर्धा बहुत अच्छी बात है, लेकिन एक मर्यादा का स्तर बनाए रखा जाना चाहिए।'

मैच के दौरान 184 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही रॉयल्स की टीम 69 रन पर खेल रहे बटलर की क्रीज पर मौजूदगी के चलते मजबूत नजर आ रही थी। अश्विन पारी का 13वां ओवर फेंकने आए। वे 5वीं गेंद फेंकते-फेंकते रुक गए और इसी दौरान बटलर क्रीज से आगे निकल गए। अश्विन ने उन्हें रनआउट कर दिया। इस तरह से आउट होने के बाद बटलर झल्लाहट में नजर आए। उनकी अश्विन से बहस भी हुई। यह मैच रॉयल्स हार गई।

वहीं, राजीव शुक्ला ने ट्वीट किया- कप्तानों, मैच रेफरी के बीच मीटिंग हुई थी। यहां मैं भी आईपीएल चेयरमैन के तौर पर मौजूद था। यहां तय हुआ था कि अगर कोई नॉन स्ट्राइक बल्लेबाज गेंदबाजी के वक्त क्रीज से आगे निकल जाता है, तो उसे रनआउट नहीं किया जाएगा। यह खेलभावना के चलते तय हुआ था। जहां तक मुझे याद है आईपीएल के एक एडिशन की शुरुआत के वक्त यह मीटिंग कोलकाता में हुई थी। इसमें धोनी और कोहली भी मौजूद थे।

Next Story